शिमला में तेंदुए ने घर में घुसकर युवक पर किया हमला, मां ने बचाई जान

जागरण संवाददाता शिमला राजधानी शिमला के कार्ट रोड स्थित गुरुद्वारा साहिब के ठीक नीचे कृ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 09:19 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 09:19 PM (IST)
शिमला में तेंदुए ने घर में घुसकर युवक  पर किया हमला, मां ने बचाई जान
शिमला में तेंदुए ने घर में घुसकर युवक पर किया हमला, मां ने बचाई जान

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला के कार्ट रोड स्थित गुरुद्वारा साहिब के ठीक नीचे कृष्णानगर मोहल्ले में सोमवार सुबह करीब तीन बजे एक घर में घुसकर तेंदुए ने युवक पर हमला कर दिया। इस दौरान युवक की मां ने तेंदुए के चेहरे पर बिस्तर फेंक दिया। बिस्तर के ऊपर पड़ते ही तेंदुआ आनन-फानन में बाथरूम में घुस गया। स्वजन ने बाथरूम के दरवाजे को बाहर से कुंडी लगा दी और पुलिस व वन विभाग को जानकारी दी। 15 से 20 मिनट के बाद पुलिस व वन विभाग की टीम पहुंची। वन विभाग की टीम ने ट्रेंकुलाइजर गन से तेंदुए को बेहोश कर पिजरे में बंद कर दिया। तेंदुआ घर में सोए हुए कुत्ते को निशाना बनाना चाहता था। तेंदुए के हमले से युवक के सिर, आंख और गर्दन में चोटें आई हैं, उसे उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। यहां पर उसके सिर में 18 टांके लगे हैं।

---------------

घायल युवक ने मां का किया शुक्रिया अदा

घायल युवक गौरव जायसवाल ने बताया कि यह एक खौफनाक मंजर था, जिसमें उनकी जान बच गई। सुबह करीब तीन बजे उनका पालतू कुत्ता जो उसी कमरे में था। कुत्ता पहले भौंक रहा था, बाद में तेंदुए के डर से वह रोने के जैसी आवाज निकालने लगा। उनकी माता सुरजीत कौर ने कुत्ते को बाथरूम ले जाने के लिए कहा। जैसे ही उसने लाइट जलाई तो तेंदुए ने एक दम से हमला कर दिया। कुत्ते को भी हल्की चोट आई हैं। युवक ने कहा कि मां ने उसकी जान बचाई है। युवक ने मां का शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने वन विभाग से शहर में घूम रहे तेुदुओं को पकड़ने की मांग की है और सरकार से भी मुआवजा मांगा है।

---------------

साढ़े तीन साल की है मादा तेंदुआ

वन्य प्राणी विग की टीम तेंदुए को टूटीकंडी रेस्क्यू सेंटर ले गई। यहां इसे निगरानी में रखा है। जल्द ही इसे जंगल में छोड़ा जाएगा। वन्य प्राणी विग के डीएफओ कृष्ण कुमार ने बताया कि मादा तेंदुआ करीब साढ़े तीन साल की है। उन्होंने लोगों से अपील की कि पालतू कुत्तों को घरों में बंद रखें और घरों के दरवाजे खुले न रखें।

-------------------

नेरवा से बच्ची को उठाकर ले गया था तेंदुआ

तेंदुए के हमलों के मामले वाले राज्यों की सूची में हिमाचल भी शामिल है। देश में तेंदुए के सबसे अधिक हमले उत्तराखंड, महाराष्ट्र, हिमाचल, गुजरात और मध्यप्रदेश में होते हैं। हिमाचल में भी कई जगहों पर तेंदुए के आदमखोर होने की कई घटनाएं हो चुकी हैं। पिछले साल चार अक्टूबर को नेरवा के एक गांव से तेंदुआ डेढ़ साल की बच्ची को उठाकर ले गया था। बच्ची की मौत हो गई थी। इसके अलावा रामपुर, रोहड़ू, शिमला में तेंदुए के लोगों पर हमले के मामले सामने आ चुके हैं। रामपुर में आदमखोर तेंदुए को मारने के लिए वन विभाग को हरियाणा से शूटर बुलाने पड़े थे। नेरवा में तेंदुए को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया गया है।

--------------------

जंगलों में अत्याधिक दखल से रिहायशी क्षेत्रों में पहुंचे तेंदुए

जंगलों में इंसानों के अत्याधिक दखल और बढ़ते शहरीकरण के कारण रिहायशी इलाकों में तेंदुओं का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। तेंदुए व इंसानों के बीच संघर्ष होना हर रोज की घटना हो गई है। बिलासपुर, हमीरपुर, मंडी, कांगड़ा, शिमला, सिरमौर, सोलन व कुल्लू के कुछ क्षेत्रों में तेंदुए का अधिक आतंक देखने को मिला है।

chat bot
आपका साथी