चनावग व खुनारा पंचायत में तेंदुए का आतंक

जिला शिमला की पंचायत चनावग में तेंदुए के आतंक से लोग सहमे हुए हैं। लोगों ने वन विभाग से तेंदुए को पकड़ने की मांग उठाई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 06:27 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 06:27 PM (IST)
चनावग व खुनारा पंचायत में तेंदुए का आतंक
चनावग व खुनारा पंचायत में तेंदुए का आतंक

जागरण संवाददाता, शिमला : जिला शिमला की पंचायत चनावग में तेंदुए के आतंक से लोग सहमे हुए हैं। इसके कारण स्थानीय लोगों को शाम ढलते ही घर से बाहर निकलने में डर सताने लग जाता है। गत रात्रि तेंदुए ने खुनारा निवासी पंडित कृष्ण लाल की गौशाला की दीवार में छेद कर छत ही उखाड़ दी। हालांकि गौशाला के भीतर बैलों की जोड़ी बंधी थी, वे बाल-बाल बच गए।

इसी हफ्ते एक अन्य घटना चनावग धार गांव में घटी। जीतराम की पत्नी सुमना देवी सुबह घर के पास पशु चरा रही थी कि तेंदुए ने गाय पर हमला कर दिया। सुमना ने हिम्मत दिखाकर तेंदुए पर दराती से वार कर गाय को बचाया। सुमना देवी के इस साहस ने गाय की जान बचा ली। पंचायत के लोग इसकी सराहना कर रहे हैं।

पिछली रात वन विभाग से सेवानिवृत्त प्रकाश चंद शर्मा पांच बजे के बाद घर जा रहे थे। इस दौरान रास्ते के नाले में तेंदुआ बैठा था, जिसके डर के कारण उन्हें रिश्तेदार के घर रहना पड़ा। इन दिनों बच्चे भी स्कूल जाने से घबरा रहे हैं और औरतें पशुओं को घास लेने जंगल नहीं जा पा रही हैं। इससे पहले चनावग पलावल के मेहरचंद की दो गायों को भी तेंदुए ने मार दिया था। धार हरशंग गांव के एक किसान की गाय पर भी तेंदुए ने हमला किया था। ग्रामीणों ने की तेंदुए को पकड़ने की मांग

पंचायत चनावग की प्रधान कृष्णा शर्मा, उपप्रधान जगदीश गौतम और ग्रामीण विकास सभा ने वन विभाग से तेंदुए को पकड़ने के लिए पिजरा लगाने की मांग की थी और वन विभाग ने पिजरा कई दिन पहले लगा दिया था, लेकिन तेंदुआ गिरफ्त में नहीं आया है। उन्होंने वन विभाग से मांग की है कि जानमाल की सुरक्षा के लिए वन विभाग अपनी एक्सपर्ट टीम भेजकर तेंदुए को पकड़कर आतंक से निजात दिलवाए। मुख्यमंत्री व वन मंत्री को लिखा पत्र

पंचायत और ग्रामीण विकास सभा ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व वन मंत्री राकेश पठानिया को तेंदुए के आतंक से निजात दिलाने के लिए पत्र लिखा है। ग्रामीणों को बच्चे स्कूल भेजने व महिलाओं को पशुओं का चारा लेने व उन्हें जंगल में चराने ले जाने में डर लग रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री व वन मंत्री से गुहार लगाई है कि जल्द वन विभाग की टीम को निर्देश दें।

chat bot
आपका साथी