विधानसभा भवन के नीचे पाइप में लीकेज, नई बिछाई जाएगी

जागरण संवाददाता शिमला विधानसभा परिसर के नीचे पानी की मेन लाइन में लीकेज ने शिमला जल प्रबं

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 06:50 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 06:50 PM (IST)
विधानसभा भवन के नीचे पाइप में लीकेज, नई बिछाई जाएगी
विधानसभा भवन के नीचे पाइप में लीकेज, नई बिछाई जाएगी

जागरण संवाददाता, शिमला : विधानसभा परिसर के नीचे पानी की मेन लाइन में लीकेज ने शिमला जल प्रबंधन निगम की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। प्रदेश विधानसभा के नीचे जब लीकेज को जांचने के लिए निगम के कर्मचारियों ने खोदाई की तो पाइप को पूरा बदलने की योजना निगम ने बनाई है। लेकिन निगम यदि पाइप लाइन बदलता है तो विधानसभा भवन के चार कमरे भी इसकी जद में आ जाते हैं। ऐसे में निगम के पास लाइन का रूट बदलने के सिवाय कोई विकल्प नहीं बचा है। निगम अब इस लाइन के रूट को बदलेगा। यह मेन लाइन अंग्रेजों के जमाने की है। तब से लेकर आज तक इसे बदला नहीं गया है।

रूट बदलने में समय लग सकता है। पहले मेन लाइन बिछाने के लिए नाली खोदनी होगी। इसके बाद पाइप लाइन बिछानी पड़ेगी। इससे पहले भी कई बार पाइप लाइन में लीकेज सामने आ चुकी है। निगम बार-बार लीकेज को ठीक करता है, लेकिन अब पाइप लाइन ही बदल देगा।

--------------------

लोगों को करना पड़ सकता है पेयजल संकट का सामना

चौड़ा मैदान से फीडर से जलापूर्ति किए जाने वाले क्षेत्रों को पीने के पानी के लिए दिक्कतें झेलनी पड़ सकती है। जब तक लाइन बदली नहीं जाती तब तक पानी की आपूर्ति कम होगी। पाइपें जंग की वजह से खराब हो चुकी हैं और जगह-जगह लीकेज हो रही है। हालांकि कई स्थानों पर बदला जा रहा है। जब तक पूरी लाइन नहीं बदली जाती तब तक शहर में लीकेज की समस्या रहेगी। जिससे हजारों लीटर पानी बर्बाद होता रहेगा। शिमला में अब पानी पर्याप्त मात्रा में पहुंच रहा है। बावजूद इसके भी लोग प्रेशर कम और कम समय के लिए पानी आने की शिकायतें करते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण मेन लाइन की लीकेज ही रहता है।

-----------------

विधानसभा के नीचे मेन लाइन में लीकेज होने के कारण पाइप लाइन बदली जा रही है। पाइप लाइन की मरम्मत के लिए भवन के कुछ कमरे प्रभावित हो सकते हैं। ऐसे में पाइप लाइन का रूट बदला जाएगा।

-धर्मेंद्र गिल, प्रबंध निदेशक जल प्रबंधन निगम

chat bot
आपका साथी