तूफान से सेब की फसल को नुकसान

जिला किन्नौर के भावावैली में रविवार को तूफान से बागवानों की सेब की फसल को नुकसान पहुंचा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 04:47 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 05:15 AM (IST)
तूफान से सेब की फसल को नुकसान
तूफान से सेब की फसल को नुकसान

समर नेगी, रिकांगपिओ

जिला किन्नौर के भावावैली में रविवार को तूफान से बागवानों की सेब की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। यंगपा-1, यंगपा-2, काफनू, कटगांब व क्राबा पंचायत के हरी मोहन, विजय कुमार, राजेश, विनय सिंह, नर सिंह, मुल्खराम, शक्ति, भूपेंद्र, अरुण कुमार, मदन, सुनील व देशराज सहित कई बागवानों के सेब के पौधों से टूटकर नीचे गिर गए हैं। जिला में अधिकतर बागवानों की आय का मुख्य साधन सेब की फसल है। कोरोना काल में तूफान ने आर्थिकी कमजोर कर बागवानों की कमर तोड़ दी है।

विधायक जगत सिंह नेगी ने कहा कि भावावैली में तूफान से करीब 60 प्रतिशत सेब की फसल तबाह हो गई है। उन्होंने उद्यान व राजस्व विभाग से संपर्क कर अलग-अलग टीमें गठित कर शीघ्र नुकसान का आकलन करने के लिए कहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से भी मांग की है कि बागवानों को शीघ्र उचित मुआवजा दिया जाए।

बागवानों ने मांगा मुआवजा

कटगांव के प्रधान पदम, यांगपा के उपप्रधान कुशक पाल, बीडीसी सदस्य देवा चारस, जनजातीय मोर्चा किन्नौर के जिला अध्यक्ष मदन नेगी ने प्रदेश सरकार से सेब की फसल के नुकसान का उचित मुआवजा देने की मांग की है।

-----------

भावावैली की कटगांव, यंगपा व काफनू पंचायत में तूफान से सेब की फसल को नुकसान होने की सूचना मिली है। इसका आकलन करने के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए गए हैं।

-गोपाल चंद, उपायुक्त किन्नौर

---------

सेब की फसल को पहुंचे नुकसान का जायजा लेने के लिए राजस्व, उद्यान विभाग व तहसीलदार निचार को मौके पर भेजा है। जल्द नुकसान की रिपोर्ट बनाकर प्रदेश सरकार को भेजी जाएगी।

-मनमोहन सिंह, एसडीएम निचार

chat bot
आपका साथी