मुख्यमंत्री ने समदो में सैनिकों का हौसला बढ़ाया

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को भारत-तिब्बत सीमा पर समदो क्षेत्र

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 07:52 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 07:52 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने समदो में सैनिकों का हौसला बढ़ाया
मुख्यमंत्री ने समदो में सैनिकों का हौसला बढ़ाया

संवाद सहयोगी, रिकांगपिओ : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को भारत-तिब्बत सीमा पर समदो क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने सैनिकों से मिलकर उनका हौसला बढ़ाया। मुख्यमंत्री ने वहां की गतिविधियों व सुरक्षा का भी जायजा लिया।

मुख्यमंत्री हेलिकाप्टर के माध्यम से जिला किन्नौर मुख्यालय रिकांगपिओ स्थित 17वीं बटालियन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) के मैदान में पहुंचे, जहां पर प्रदेश वन निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी, उपायुक्त किन्नौर हेमराज बैरवा, एसपी एसआर राणा, आइटीबीपी के कमांडेंट देवेंद्र शर्मा सहित भाजपा के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। इस दौरान आइटीबीपी के जवानों ने गार्ड आफ आनर दिया। आइटीबीपी के कमांडेंट ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिह्न भेंट किया।

दौरे के बाद मुख्यमंत्री ने रिकांगपिओ में पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि समदो में गतिविधियों व सुरक्षा के बारे में जानकारी हासिल की और इसकी रिपोर्ट केंद्र को भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट आई है। पहले जहां प्रदेश में सक्रिय मामले 40,000 से अधिक थे, वहीं अब घटकर लगभग 18 हजार रह गए हैं। मामलों में कमी आने के बावजूद मौत के आंकड़ों में बढ़ोतरी हुई है, जो चिंता का विषय है। कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण काफी तेजी से फैला है और इसमें युवा पीढ़ी भी संक्रमित हुई है। प्रदेश में पहले बिस्तर क्षमता 1200 थी जो अब बढ़ाकर पांच हजार कर दी गई है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में पहले जहां करीब 50 वेंटीलेटर थे, वहीं अब हमारे पास लगभग 700 वेंटीलेटर हैं। आक्सीजन उत्पादन की क्षमता भी बढ़ाई गई है। इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष निहाल चारस, भाजपा कल्पा मंडल अध्यक्ष परविदर नेगी, पूह मंडल अध्यक्ष सुभाष छोरज्ञा, निचार मंडल अध्यक्ष संजय नेगी व बीडीसी अध्यक्ष कल्पा गंगा राम भी मौजूद रहे।

--------

केंद्र ने बढ़ाया आक्सीजन का कोटा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने केंद्र से हिमाचल में आक्सीजन का कोटा बढ़ाने का आग्रह किया था, जिस पर केंद्र सरकार ने पहले जो 15 मीट्रिक टन तय किया गया था, उसे बढ़ाकर 30 व उसके बाद फिर बढ़ाकर 40 मीट्रिक टन कर दिया गया है।

-----

किन्नौर व लाहुल-स्पीति के लोगों का धन्यवाद किया

मुख्यमंत्री ने जनजातीय जिला किन्नौर व लाहुल-स्पीति में कोरोना संक्रमण कम होने पर वहां की जनता का धन्यवाद किया, जिन्होंने दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया और प्रदेश सरकार का सहयोग किया। उन्होंने बताया कि स्पीति में 100 फीसद टीकाकरण हो चुका है, जबकि कोमिक गांव में 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों का भी टीकाकरण हो चुका है।

chat bot
आपका साथी