विधानसभा में गूंजेगा पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयंती के होर्डिग का मुद्दा

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र हंगामेदार रहने का धरातल तैयार हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Feb 2021 08:08 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 08:08 PM (IST)
विधानसभा में गूंजेगा पूर्ण राज्यत्व
की स्वर्ण जयंती के होर्डिग का मुद्दा
विधानसभा में गूंजेगा पूर्ण राज्यत्व की स्वर्ण जयंती के होर्डिग का मुद्दा

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र हंगामेदार रहने का धरातल तैयार हो गया है। इसमें हिमाचल के पूर्ण राज्यत्व के 50 साल पूरे करने पर स्वर्ण जयंती समारोह के संबंध में प्रदेश सरकार की ओर से राज्यभर में लगाए गए होर्डिगों का मुद्दा गूंजेगा। विपक्षी कांग्रेस विधायकों की ओर से होर्डिग लगाने के संबंध में कई प्रश्न पूछे गए हैं। होर्डिग पर खर्च का लेखा-जोखा भी मांगा गया है।

प्रदेश सरकार की ओर से पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष के दौरान 51 कार्यक्रम आयोजित करने की रूपरेखा तैयार की गई है। विधानसभा का बजट सत्र 26 फरवरी से शुरू होगा। इसके लिए छह फरवरी से सत्ता व विपक्षी विधायकों की आरे से प्रश्न भेजे जा रहे हैं। अभी तक विधानसभा सचिवालय को 485 प्रश्न प्राप्त हुए हैं। इनमें से 90 फीसद प्रश्न विधायकों की ओर से ऑनलाइन भेजे गए हैं। विधायकों ने कोरोना के कारण प्रदेश में बेरोजगार हुए लोगों की जानकारी भी मांगी है। पूछा गया है कि कोरोना के कारण पैदा हुई बेरोजगारी से निपटने के लिए सरकार की ओर से किस तरह के प्रयास किए गए और कौन से कदम उठाए गए।

स्वर्ण जयंती कार्यक्रम पर होने वाले खर्च, कोरोना से बेरोजगारी और विधानसभा क्षेत्र से जुड़े विकास से संबंधित सवालों का सरकार को तर्कसंगत जवाब देना होगा। बजट सत्र में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में कांग्रेस समर्थित जीते उम्मीदवारों पर दबाव डालकर निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को समर्थन देने से जुड़े सवाल भी उठेंगे। बजट सत्र के लिए छह फरवरी को अधिसूचना जारी हुई थी।

मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीकृति के लिए लाया जाएगा अभिभाषण

विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय के अभिभाषण को मंत्रिमंडल की बैठक में स्वीकृति के लिए लाया जाएगा। प्रदेश सचिवालय में 22 फरवरी को होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में राजस्व संशोधन विधेयकों पर चर्चा होने की संभावना है।

मंत्रिमंडल की स्वीकृति के बाद बजट सत्र में ऐसे कई बिल पेश होंगे। कोरोना से राज्य को सही तरीके से बाहर निकालने के लिए राज्यपाल के अभिभाषण में सराहना होगी। कोरोना संक्रमण को नियंत्रण में रखने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों को विस्तार से शामिल किया जाएगा। बजट सत्र शुरू होने से पहले मंत्रिमंडल की बैठक को अहम माना जा रहा है।

chat bot
आपका साथी