पौंग डैम में एडीबी वित्तपोषित योजनाओं की जांच का आदेश

राज्य ब्यूरो शिमला पौंग डैम में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) वित्तपोषित योजनाओं की जांच ह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Dec 2020 07:13 PM (IST) Updated:Mon, 28 Dec 2020 07:13 PM (IST)
पौंग डैम में एडीबी वित्तपोषित योजनाओं की जांच का आदेश
पौंग डैम में एडीबी वित्तपोषित योजनाओं की जांच का आदेश

राज्य ब्यूरो, शिमला : पौंग डैम में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) वित्तपोषित योजनाओं की जांच होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर न आदेश जारी कर एक माह में इसकी रिपोर्ट मांगी है। राज्य सचिवालय शिमला में सोमवार को पौंग क्षेत्र विकास बोर्ड की पहली बैठक में यह मुद्दा उठा।

मुख्यमंत्री ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों से एडीबी ट्रांस वन योजनाओं के लिए खर्च राशि की रिपोर्ट तलब की है। एबीडी द्वारा वित्तपोषित 8.33 करोड़ रुपये की परियोजना के पहले ट्रैंच के कार्यान्वयन में बरती जा रही ढील पर असंतोष व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने इस मामले में जांच बिठाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि इस मामले में जांच रिपोर्ट एक माह मे प्रस्तुत की जाए, ताकि वास्तविकता सामने आ सके।

पौंग डैम में हुए कार्याें से नाराज उन्होंने अधिकारियों को यहां पैराग्लाइडिग, पैरा सैलिग, वाटर स्कूटर, केयाकिग, स्पीड बोट, क्रूज बोट, वाटर जोर्बिंग बॉल्स, हाउस बोट, शिकारा, फ्लोटिग जेट्टी और फ्लोटिग रेस्टोरेंट जैसी खेल गतिविधियां शुरू करने के लिए भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड से मंजूरी ली जानी चाहिए। इसके अतिरिक्त पौंग बांध जलाश्य में खेल क्रीड़ाओं के लिए भारतीय नौ सेना अथवा तटरक्षक सेना के सहयोग से एक उत्कृष्ट संस्थान स्थापित करने की संभावनाएं भी तलाशी जाएं ताकि अधिक से अधिक पर्यटकों को यहां आने के लिए आकर्षित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि बोर्ड के गठन का प्रमुख उद्देश्य पौंग क्षेत्र का एकीकृत एवं योजनाबद्ध विकास और इस क्षेत्र में पर्यटन एवं संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए नीतियां एवं योजनाएं तैयार करना है। इससे क्षेत्र में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने में भी सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि पौंग बांध को नई राहें-नई मंजिलें योजना के तहत भी विकसित किया जाएगा। इस योजना के अन्तर्गत 7.96 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं ताकि पौंग बांध को प्रदेश के प्रमुख पर्यटक आकर्षण के रूप में विकसित किया जा सके।

क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं : होशियार

विधायक एवं बोर्ड के सदस्य होशियार सिंह ने कहा कि पौंग बांध क्षेत्र में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि हरिपुर गुलेर चित्रकला विश्व प्रसिद्ध है, जिसको पुन: प्रचलित करने की आवश्यकता है। इसके अतिरिक्त, हरिपुर के आस-पास के क्षेत्रों में कई मंदिरों का जीर्णोद्वार कर पर्यटकों को आकर्षित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उन क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है, जो पौंग बांध क्षेत्र से दूर हैं।

chat bot
आपका साथी