फिल्म फेस्टिवल में आएंगे जर्मनी, मोरक्को व अमेरिका के निर्देशक

शिमला के गेयटी थियेटर में 26 से 28 नवंबर तक होने वाले इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में देश के निर्देशक शिरकत करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 08:06 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 08:06 PM (IST)
फिल्म फेस्टिवल में आएंगे जर्मनी, 
मोरक्को व अमेरिका के निर्देशक
फिल्म फेस्टिवल में आएंगे जर्मनी, मोरक्को व अमेरिका के निर्देशक

जागरण संवाददाता, शिमला : शिमला के गेयटी थियेटर में 26 से 28 नवंबर तक होने वाले इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल आफ शिमला में मोरक्को, अमेरिका, ईरान, जर्मनी, व कोरिया के निर्देशक भाग लेंगे। सभी निर्देशक फेस्टिवल में फिल्म की स्क्रीनिग करेंगे और दर्शकों से संवाद करेंगे।

कोरिया के निर्देशक मैथ्यू कोशमारी की डाक्यूमेंट्री फिल्म 'फादर आफ माई लैंड' की स्क्रीनिग होगी। यह फिल्म कोरिया के किसानों की है, जोकि जापान सरकार द्वारा विवादास्पद द्वीप पर उनके अधिकारों की लड़ाई को लेकर है। ईरान के निर्देशक पेमेन महमूद शाह मोहम्मदी की शार्ट फिल्म 'अपारात' की स्क्रीनिग के दौरान ईरान की फिल्मों के बारे में वक्तव्य प्रस्तुत करेंगे। 17 मिनट की शार्ट फिल्म में ईरान के एक गांव में प्रोजेक्टर पर फिल्म देखने के लिए वित्तीय प्रबंध करने वाले छह बच्चों के संघर्ष की कहानी है।

जर्मनी के निर्देशक रोनाल्ड फीचर फिल्म 'डाई ग्रेंज' की स्क्रीनिग के दौरान जर्मनी में फिल्मों के प्रचलन पर भी चर्चा करेंगे। मोरक्को के फिल्मेकर वाउचैन की डाक्यूमेंट्री फिल्म 'अमगाहर' की स्क्रीनिग के दौरान मोरक्को के सिनेमा पर बात करेंगे।

इसके अलावा अमेरिका में काम कर रहे भारतीय मूल के फिल्ममेकर आर्यमन प्रसाद की शार्ट फिल्म 'ऊंच नीच' प्रदर्शित की जाएगी और वे स्वयं दर्शकों से फिल्म की बारीकियों पर बात करेंगे। हालांकि फेस्टिवल में 16 देशों की फिल्में शार्टलिस्ट हुई हैं और देशभर के विभिन्न राज्यों से 23 फिल्ममेकर फेस्टिवल में मौजूद रहेंगे।

फिल्म फेस्टिवल में तमिल, मराठी, बंगाली, उड़िया, तेलुगु, मलयाली, हिमाचली, हिदी और अंग्रेजी फिल्में भी प्रदर्शित होंगी। भारतीय फिल्मों में सबसे बड़ा आकर्षण हाल ही में रिलीज हुई अभिनेत्री कंगना रनौत की फिल्म 'थलाइवी' होगी। तमिल फिल्म इंडस्ट्री के निर्देशक विजय ने इस फिल्म का निर्देशन किया है। वे स्वयं फिल्म की स्क्रीनिग के लिए मौजूद रहेंगे। इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल आफ शिमला हिमालयन विलोसिटी संस्था की ओर से प्रदेश सरकार व भाषा कला संस्कृति के तत्वावधान में आयोजित किया जाता है।

chat bot
आपका साथी