जनसभा से लेकर बड़ी रैलियों के खर्च पर रहेगी नजर

उप चुनावों में प्रत्याशियों के खर्च पर चुनाव आयोग की पूरी नजर रहे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 04:20 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 04:20 PM (IST)
जनसभा से लेकर बड़ी रैलियों के खर्च पर रहेगी नजर
जनसभा से लेकर बड़ी रैलियों के खर्च पर रहेगी नजर

जागरण संवाददाता, शिमला : उप चुनावों में प्रत्याशियों के खर्च पर चुनाव आयोग की पूरी नजर रहेगी। जनसभा से लेकर रैलियों और अन्य कार्यक्रमों में होने वाले खर्च का पूरा ब्यौरा देखा जाएगा। इसके लिए वीडियो निगरानी दल गठित किया गया है। जुब्बल-कोटखाई उपचुनाव के लिए नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक महेश जिवाड़े ने सहायक रिटर्निंग अधिकारी, नोडल अधिकारी एवं सेक्टर अधिकारियों की बैठक में इसको लेकर सख्त निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि उम्मीदवार का खर्च भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित सीमा 30 लाख तय की गई है। अधिकारियों को सघनता के साथ जांच व निगरानी रखनी आवश्यक है। सभी अधिकारी प्रतिदिन के आधार पर अपनी रिपोर्ट प्रेषित करना सुनिश्चित करें। आदर्श चुनाव आचार संहिता के पालन के लिए भारत चुनाव आयोग के आदेशानुरूप तत्परता से कार्य करें। उम्मीदवार के दैनिक व्यय के लेखे का दैनिक रखरखाव की नियमित जांच की जानी आवश्यक एवं अनिवार्य है।

उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था को कायम करने के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि उप-चुनाव में शराब के प्रयोग को रोकने और धन बल के प्रभाव पर अंकुश लगाने के लिए भी चुनाव आयोग के नियमों के तहत की जाने वाली कार्रवाई के संबंध में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान बाह्य क्षेत्रों के नाकों और बैरियरों पर पुख्ता निगरानी व जांच दल की तैनाती की जानी आवश्यक है।

उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुरूप पुलिस बल की समुचित तैनाती के आदेश दिए। अनियमितताएं पाए जाने पर आयोग के नियमों एवं निर्देशों के अनुरूप कार्रवाई अमल में लाई जानी आवश्यक है। इस अवसर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी, नोडल अधिकारी, सेक्टर अधिकारी, वीडियो सर्विलेंस टीम के सदस्य, स्टेटिक निगरानी दल, पुलिस के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी