स्कूलों का होगा औचक निरीक्षण, नियमों का उल्लंघन करने वाले नपेंगे

स्कूली विद्यार्थियों के कोरोना की चपेट में आने के बाद शिक्षा विभाग हरकत में आ गया है। निदेशालय ने सभी जिलों के शिक्षा उपनिदेशकों को स्कूलों का औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:27 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:27 PM (IST)
स्कूलों का होगा औचक निरीक्षण, नियमों का उल्लंघन करने वाले नपेंगे
स्कूलों का होगा औचक निरीक्षण, नियमों का उल्लंघन करने वाले नपेंगे

जागरण संवाददाता, शिमला : स्कूली विद्यार्थियों के कोरोना की चपेट में आने के बाद शिक्षा विभाग हरकत में आ गया है। उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक डा. अमरजीत शर्मा ने सभी जिलों के शिक्षा उपनिदेशकों को निर्देश दिए हैं कि वे स्कूलों का औचक निरीक्षण करें और देखें कि कोविड नियमों का पालन हो रहा है या नहीं। यदि कोई स्कूल नियमों की अवहेलना कर रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

स्कूलों में नियमित कक्षाएं लगने के बाद सरकार ने भी शिक्षा उपनिदेशकों को निरीक्षण करने के निर्देश जारी किए थे। सरकारी स्कूलों में 27 सितंबर से 19 अक्टूबर तक 113 विद्यार्थी कोरोना पाजिटिव हुए हैं। मंगलवार को 16 विद्यार्थी कोरोना की चपेट में आए थे। इसके बाद विभाग ने सख्ती बरतना शुरू कर दी है।

निदेशालय भेजनी होगी रिपोर्ट

शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी किए निर्देश में कहा गया है कि स्कूलों में निरीक्षण के लिए जो कमेटी जाएगी वह पूरी रिपोर्ट तैयार करेगी। इसमें देखा जाएगा कि कोरोना प्रोटोकाल का पालन हो रहा है या नहीं। क्लास रूम का सीटिग प्लान कैसा है। शारीरिक दूरी के नियम का पालना हो रहा है या नहीं। स्कूल में सफाई, कैंपस व क्लास रूम में कोई बिना मास्क तो नहीं बैठा है। क्लास रूम को सैनिटाइज करने की क्या व्यवस्था है। स्कूल आने वाले विद्यार्थियों की थर्मल स्कैनिग सुबह की जाती है या नहीं। इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। सभी जिलों के शिक्षा उपनिदेशक इसकी रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय को भेजेंगे।

chat bot
आपका साथी