आइजीएमसी में शुरू हुई सराय, सीएम ने किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को कैंसर अस्पताल के निकट रोटरी आश्रय भवन का लोकार्पण किया।

JagranPublish:Wed, 01 Dec 2021 07:26 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:26 PM (IST)
आइजीएमसी में शुरू हुई सराय, सीएम ने किया लोकार्पण
आइजीएमसी में शुरू हुई सराय, सीएम ने किया लोकार्पण

जागरण संवाददाता, शिमला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बुधवार को कैंसर अस्पताल के निकट रोटरी आश्रय (सराय भवन) का लोकार्पण किया। इस भवन का निर्माण शिमला रोटरी चेरिटेबल ट्रस्ट और तुलसीराम भागीरथ राम मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट चंडीगढ़ के माध्यम से कैंसर रोगियों और उनके सहायकों की सुविधा के लिए किया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ने कहा कि रोटरी ट्रस्ट मानवता की सेवा में सराहनीय कार्य कर रहा है। साढ़े तीन करोड़ रुपये की लागत से निर्मित इस सराय में दो और तीन बिस्तरों की सुविधा वाले 13 कमरे हैं। 10 बिस्तरों की क्षमता वाले दो शयनकक्ष हैं।

इस सराय में 50 लोगों के ठहरने और दो मंजिलों में लगभग 35 कारों के लिए पार्किग की सुविधा मिलेगी। कैंसर अस्पताल की संस्तुति पर रोगियों और उनके तीमारदारों को कमरे उपलब्ध करवाए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सराय गैरलाभकारी आधार पर संचालित की जाएगी और जरूरतमंद लोगों को बहुत कम दर पर यहां कमरे उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने रोटरी क्लब और अन्य संगठनों का इस कार्य के लिए आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह सेवा कैंसर मरीजों के सहायकों को आवश्यक राहत प्रदान करेगी

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि कैंसर मरीजों के लिए यह सुविधा आवश्यक राहत प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगी। रोटरी क्लब प्रदेश में जरूरतमंदों को सहायता प्रदान करने वाले अग्रणी क्लबों में से एक है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शिमला में बुक कैफे विकसित किया जाएगा। नगर निगम शिमला की महापौर सत्या कौंडल ने सराय भवन के निर्माण के लिए रोटरी क्लब का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के संकट काल में एसजेवीएनएल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

निगम की निदेशक कार्मिक व निगम की फाउंडेशन की अध्यक्ष गीता कपूर ने भी इसे काफी लाभकारी बताया। इस परियोजना के अध्यक्ष वीपी कालटा ने कहा कि इस महत्वकांक्षी परियोजना की परिकल्पना वर्ष-2009 में की गई थी। अब इसे पूर्ण करने में सफल रहे हैं। कोरोना महामारी के कारण परियोजना के कार्य में विलंब हुआ है। उन्होंने कहा कि रोटरी क्लब शिमला शहर के बुजुर्गो के लिए एक मनोरंजन केंद्र बनाना चाहता है। इस दौरान उपमहापौर शैलेंद्र चौहान, अध्यक्ष रोटरी क्लब केके खन्ना, डिस्ट्रिक गवर्नर अजय मदान, सचिव कमल बुटेल, आइजीएमसी के प्रधानाचार्य डा. सुरेंद्र सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डा. जनक राज, तुलसी राम भागीरथ मैमोरियल ट्रस्ट के ट्रस्टी मौजूद रहे।