शिक्षा विभाग में रिक्त पदों की अब वेबसाइट पर मिलेगी जानकारी

शिक्षा विभाग में रिक्त पदों की जानकारी वेबसाइट पर मिलेगी। अब सरकारी स्कू

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 05:18 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 05:18 AM (IST)
शिक्षा विभाग में रिक्त पदों की अब वेबसाइट पर मिलेगी जानकारी
शिक्षा विभाग में रिक्त पदों की अब वेबसाइट पर मिलेगी जानकारी

अनिल ठाकुर, शिमला

शिक्षा विभाग में रिक्त पदों की जानकारी वेबसाइट पर मिलेगी। अब सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पद भरने के लिए बार-बार सरकार से अनुमति नहीं लेनी पड़ेगी। स्कूलों में शिक्षकों के साल में कितने पद रिक्त हुए हैं, शैक्षणिक सत्र के दौरान कितने पद सेवानिवृत्ति से रिक्त होंगे, पदोन्नतियों से कितने पद रिक्त होंगे इसका पूरा डाटा ऑनलाइन मौजूद रहेगा। इसके लिए विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू हो गई है। शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर ही सारी जानकारी मौजूद रहेगी। वेबसाइट पर रिक्त पदों की जानकारी के लिए अलग से हेड बनाया जाएगा। इसे हर माह अपडेट किया जाएगा।

कार्मिक विभाग ने शिक्षा विभाग सहित प्रदेश के अन्य सभी विभागों को इस संबंध में सर्कुलर भेजा है। शिक्षा विभाग का कहना है कि इस प्रक्रिया से काम और आसान हो जाएगा। कोई भी अधिकारी वेबसाइट पर रिक्त पदों से संबंधित जानकारी हासिल कर सकेगा। विभाग एक बार ही रिक्त पदों को भरने की अनुमति सरकार से मांग लेगा। कैबिनेट की मंजूरी के बाद इन्हें कभी भी भरा जा सकता है।

अभी विभाग को जिलों से मंगवाना पड़ता है ब्योरा

शिक्षा विभाग में एक लाख से अधिक कर्मचारी हैं। इनमें 80 हजार शिक्षक व गैर शिक्षक शामिल हैं। हर महीने दर्जनों शिक्षक व गैर शिक्षक सेवानिवृत्त होते हैं। इससे पद रिक्त होते हैं। पदोन्नतियों से भी पद रिक्त होते हैं। विभाग को रिक्त पदों का ब्योरा जिलों से मंगवाना पड़ता है। कैबिनेट को साल में कई बार रिक्त पदों को भरने के लिए प्रस्ताव भेजना पड़ता है। नई प्रक्रिया के बाद यह ऑनलाइन हो जाएगी।

पदोन्नति के लिए पहले से चल रही प्रक्रिया

शिक्षा विभाग में पदोन्नति के लिए इस तरह की व्यवस्था पहले से की जा रही है। जेबीटी, टीजीटी, सीएंडवी, लेक्चरर, प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक व अन्य श्रेणियों के शिक्षकों की पदोन्नति का पैनल भी विभाग साल के शुरूआती महीनों में कर लेगा। इसे भी विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इससे शिक्षक को पता रहेगा कि उसकी पदोन्नति कब होनी है।

-------

कार्मिक विभाग की ओर से आए पत्र के बाद इस पर काम शुरू कर दिया है। जल्द इसका डाटा तैयार लिया जाएगा।

-डा. अमरजीत शर्मा, निदेशक, निदेशक उच्चतर शिक्षा

chat bot
आपका साथी