शिक्षकों को नई तकनीक निरंतर सीखने की आवश्यकता

राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामपुर बुशहर में 12 दिवसीय शिक्षा पर्व का आयोजन किया गया।

JagranFri, 17 Sep 2021 04:11 PM (IST)
शिक्षकों को नई तकनीक निरंतर सीखने की आवश्यकता

संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर : राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामपुर बुशहर में शिक्षा मंत्रालय व विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से शिक्षक पर्व को सात से 17 सितंबर तक मनाया गया। शिक्षकों के योगदान को मान्यता देने और नई शिक्षा नीति को लेकर इस पर्व का आयोजन किया गया। शिक्षक पर्व का विषय गुणवत्ता और सतत् विद्यालय भारत में विद्यालयों से ज्ञान प्राप्ति है। 12 दिवसीय शिक्षक पर्व देशभर में मनाया गया। शिक्षक पर्व 2021 न केवल शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने, बल्कि देशभर के स्कूलों में गुणवत्ता, समावेशी प्रथाओं और स्थायित्व सुधार के लिए नए तौर-तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

तेजी से बदलते इस दौर में शिक्षक को भी नई व्यवस्थाओं और तकनीकों के बारे में निरंतर सीखने की आवश्यकता रहती है। निष्ठा ट्रेनिग कार्यक्रम द्वारा देश अपने शिक्षकों को इन्हीं बदलाव के लिए तैयार कर रहा है। इस शिक्षक पर्व के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी पांच अहम योजनाओं की शुरुआत की। इनमें निष्ठा टीचर ट्रेनिग कार्यक्रम, विद्यांजलि पोर्टल, सीबीएसई स्कूल क्वालिटी इंश्योरेंस एंड असेसमेंट फ्रेमवर्क, इंडियन साइन लैंग्वेज डिक्शनरी और टाकिग बुक्स योजनाएं शामिल हैं। इससे पहले शिक्षक पर्व में वेबिनार, पर्चा-परिचर्चा प्रस्तुतियां आनलाइन करवाई गई। इसमें देश के विभिन्न शिक्षाविदों ने अपने अनुभव साझा किए। राजकीय महाविद्यालय रामपुर के सभी शिक्षकों ने शिक्षण के साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया और अपने अनुभव साझा किए। रामपुर कालेज में 29 तक लें प्रवेश

संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर : राजकीय महाविद्यालय रामपुर में स्नातकोत्तर कक्षाओं में विभिन्न विषयों में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों के लिए समयसारिणी जारी की गई है। छात्रों को महाविद्यालय की वेबसाइट पर लोगइन करना होगा। आवेदन करने की तिथि 20 से 29 सितंबर है। पहली अक्टूबर को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। चार व पांच अक्टूबर को आनलाइन फीस जमा की जा सकती है और छह अक्टूबर को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। जिसकी फीस छह व सात अक्टूबर को जमा की जा सकती है। इसके साथ ही 11 अक्टूबर से सभी कक्षाएं नियमित रूप से आरंभ कर दी जाएंगी। कालेज प्रबंधन ने छात्रों से उपरोक्त तिथियों को ध्यान में रखते हुए दाखिला प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की है। साथ ही पीजीडीसीए के लिए भी यही तिथियां जारी की गई हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.