कोरोना के खिलाफ जागरूक करेगी स्क्रीन

जागरण संवाददाता शिमला राजधानी शिमला में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी लाने के लिए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:54 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:54 PM (IST)
कोरोना के खिलाफ जागरूक करेगी स्क्रीन
कोरोना के खिलाफ जागरूक करेगी स्क्रीन

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी लाने के लिए जिला प्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज (आइजीएमसी) भी लगातार मरीजों व तीमारदारों को संक्रमण के खिलाफ जागरूक कर रहा है। अस्पताल प्रशासन ने मेट गेट पर कोरोना संक्रमण के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए एलईडी स्क्रीन लगाई है। इसमें संक्रमण से बचाव व सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देश के बारे में जानकारी दी जाती है।

वहीं मेन गेट के समीप आने व जाने के लिए रस्सी लगाकर अलग व्यवस्था की गई है। मेन गेट के भीतर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है ताकि लोगों को पैदल चलने में परेशानी न हो। अस्पताल में आए दिन अलग-अलग स्थानों पर भीड़ देखी जाती है। भीड़ को कम करने और लोगों को संक्रमण के बारे में जानकारी देने के लिए सुरक्षा कर्मी जागरूक करने में लगे रहते हैं। हालांकि अस्पताल में दो महीने से कोरोना संक्रमण के मामले कम आ रहे हैं, लेकिन एहतियात के चलते प्रशासन ने लोगों को जागरूक करना जारी रखा है।

अस्पताल में आए मरीज व तीमारदार जल्दी के चक्कर में संक्रमण को अनदेखा कर भीड़ में आवाजाही करते नजर आते हैं लेकिन यह खतरा संक्रमण की आशंका को बढ़ा सकता है। समझदारी में ही है बचाव

अस्पताल प्रशासन का कहना है कि डेढ़ साल से लगातार कोरोना के लक्षण और इससे बचने से उपाय के बारे में मरीजों व तीमारदारों को जागरूक किया जा रहा है। अस्पताल की ओर से यहां आने वाले मरीजों और तीमारदारों को संक्रमण के फैलने और बचाव के बारे में बताया जा रहा है। समाज को स्वस्थ बनाने के लिए लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। प्रशासन का कहना है कि सामान्य बीमारी के लिए स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों का सहारा लें ताकि आइजीएमसी में भीड़ न बढ़े और शारीरिक दूरी के नियम का पालन किया जा सके। सामान्य बीमारी के लिए लोग ई-संजीवनी और आनलाइन सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

chat bot
आपका साथी