हिमाचल प्रदेश में नशा तस्करों पर कसा शिकंजा, युवाओं की सही रास्ते पर लाना प्रमुख लक्ष्य

हिमाचल प्रदेश में नशे का सेवन बड़ी समस्या के रूप में सामने आई है। चिंता की बात है कि नशे का सेवन करने वालों में बड़ी संख्या युवाओं की है। हिमाचल पुलिस ने पिछले काफी समय से नशा तस्करों पर शिकंजा कसा है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:29 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:39 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश में नशा तस्करों पर कसा शिकंजा, युवाओं की सही रास्ते पर लाना प्रमुख लक्ष्य
हिमाचल प्रदेश में नशा तस्करों पर कसा शिकंजा, युवाओं की सही रास्ते पर लाना प्रमुख लक्ष्य

शिमला, राज्य ब्यूरो। गलत रास्ते पर चलकर कभी भी मंजिल नहीं पाई जा सकती। दूसरों के लिए गड्ढा खोदने वाले को अपने साथ अच्छा होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। हिमाचल प्रदेश में नशे का सेवन बड़ी समस्या के रूप में सामने आई है। चिंता की बात है कि नशे का सेवन करने वालों में बड़ी संख्या युवाओं की है। नशा तस्करी रोकने के लिए प्रदेश में तमाम प्रयास किए गए हैं, लेकिन अब तक इस काले धंधे पर पूरी तरह से रोक नहीं लग पाई है। इसका एक कारण यह भी है कि प्रदेश में नशे की तस्करी करने के आरोप में पकड़े गए लोगों में ज्यादातर छोटी मछलियां ही हैं, जो पैसे के लालच में नशे का सामान यहां से वहां पहुंचाते हैं। बड़े तस्कर पर्दे के भीतर रहकर युवाओं की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं।

हिमाचल पुलिस ने पिछले काफी समय से नशा तस्करों पर शिकंजा कसा है। पुलिस ने इस बुराई को मिटाने के लिए अब छोटे तस्करों के साथ बड़े तस्करों को घेरने की रणनीति बनाई है। इसके तहत बड़े तस्करों की पहचान कर काली कमाई से अर्जित की गई उनकी संपत्ति को अटैच किया जाएगा। इस दिशा में कदमताल शुरू हो चुकी है और अब तक पांच मामलों में 12 करोड़ से अधिक की संपत्ति अटैच की जा चुकी है।

तीन मामले प्रवर्तन निदेशालय के हवाले किए गए हैं, जिनकी जांच जारी है। इस सबके बीच अच्छी खबर है कि सुप्रीम कोर्ट की विशेष अदालत (एनडीपीएस एक्ट) ने कांगड़ा जिले के चार नशा तस्करों की करीब छह करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है। पुलिस थाना डमटाल के तहत छन्नी बेली में नशे के कारोबार से ही इन लोगों ने संपत्ति बनाई है। इसमें आरोपितों के घर, वाहन, होटल, बैंक खाते, जमीन भी शामिल हैं। निश्चित तौर पर ऐसे फैसलों से नशे के कारोबार में संलिप्त लोगों के मन में डर पैदा होगा। दूसरों की जिंदगी को अंधेरे में धकेलने वालों को समझना होगा कि छोटे राह पर चलने से सुख नहीं मिलता। उम्मीद है कि ऐसे फैसलों से नशे के काले कारोबार से जुड़े लोग सबक लेंगे और सही रास्ते पर चलेंगे।

chat bot
आपका साथी