सिगापुर की तरह हिमाचल भी निवेश के लिए उपयुक्त

उद्योग एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री बिक्रम सिंह ने सिगापुर के तकनीकी शिक्षा संस्थान (आईटीई) द्वारा आयोजित कार्यशाला के समापन समारोह की अध्यक्षता की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 09:23 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 06:19 AM (IST)
सिगापुर की तरह हिमाचल भी निवेश के लिए उपयुक्त
सिगापुर की तरह हिमाचल भी निवेश के लिए उपयुक्त

राज्य ब्यूरो, शिमला : सिगापुर आधुनिक देश है जो पर्यावरण, तकनीक और विकास में अन्य देशों के लिए आदर्श है। यहां उपलब्ध स्वच्छ वातावरण श्रेष्ठ है, जो इस देश को निवेश व व्यापार के लिए आदर्श गंतव्य बनाता है। यह बात उद्योग एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर ने सिगापुर के तकनीकी शिक्षा संस्थान (आइटीई) की ओरे से आयोजित कार्यशाला के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में आइटीई सिगापुर के प्रयासों की सराहना की।

बिक्रम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भी सिंगापुर की तरह स्वच्छ एवं सुरक्षित वातावरण है। निवेशकों को नई औद्योगिकी नीति के तहत सरकार हरसंभव सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है। प्रदेश में पर्याप्त विद्युत उत्पादन किया जा रहा है, जिससे निवेशकों को अन्य राज्यों की तुलना में सस्ती बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। राज्य ने सात व आठ नवंबर को पहली ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का सफल आयोजन भी किया। प्रधानमंत्री मोदी की सोच है कि भारत को आधुनिक और तकनीकी रूप से उन्नत राष्ट्र के तौर पर विकसित किया जाए। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम प्रदेश के 50 हजार युवाओं को कौशल विकास परियोजना के तहत चार वर्ष में प्रशिक्षण प्रदान करेगी। उन्होंने आइटीई को हिमाचल आने का निमंत्रण दिया और राज्य में तकनीकी शिक्षा में उपलब्ध अपार संभावनाओं से अवगत करवाया। संस्थान को एक्सचेंज प्रोग्राम की संभावनाओं पर विचार करना चाहिए, जिससे विद्यार्थियों को आवश्यक अनुभव मिल सके।

बिक्रम ने हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रतिनिधिमंडल को इस कार्यशाला में आमंत्रित कर अनुभव सांझा करने के लिए आइटीई सिगापुर का आभार जताया। इससे पहले आइटीई सिगापुर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ब्रूस पोह ग्योक हुयाट ने बिक्रम सिंह का स्वागत किया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव (तकनीकी शिक्षा) निशा सिंह, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी