1000 करोड़ कर्ज ले कर्मचारियों का जारी होगा डीए

हिमाचल सरकार ने अपने कर्मचारियों और सेवानिवृत्त वर्ग को महंगाई भत्ते की किस्त देने के लिए 1000 करोड़ का उधार लेगी

JagranThu, 26 Aug 2021 07:50 PM (IST)
1000 करोड़ कर्ज ले कर्मचारियों का जारी होगा डीए

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल सरकार ने अपने कर्मचारियों और सेवानिवृत्त वर्ग को महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान करना है। सरकार के खजाने में इतना बजट उपलब्ध नहीं है कि छह फीसद महंगाई भत्ता चुकाया जा सके। इसलिए सरकार ने वीरवार को 1000 करोड़ रुपये का कर्ज लेने के लिए भारतीय रिजर्ब बैंक के समक्ष आवेदन किया है। कर्ज की राशि पहली सितंबर को सरकार के खाते में आ जाएगी। चालू वित्त वर्ष में सरकार पहली बार कर्ज उठाने जा रही है। अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना की ओर से कहा गया है कि सरकार सामान्य प्रक्रिया के तहत कर्ज उठा रही है। उनका कहना है विकास कार्यो पर खर्च करने के लिए जो 500-500 करोड़ का कर्ज लिया है उसे 2032 में सरकार को वापस चुकाना होगा।

2021 के अंत में कर्ज 62211 करोड़ पहुंचेगा

प्रदेश सरकार मौजूदा वित्त वर्ष में पहली बार कर्ज ले रही है। वर्ष के अंत तक छह हजार से सात हजार करोड़ रुपये कर्ज उठाने की संभावना है। ऐसी स्थिति में प्रदेश पर कर्ज का कुल बोझ 68492 करोड़ पहुंच सकता है। अभी सरकार पर 61492 करोड़ रुपये का कर्ज है। पिछले वर्ष 2020-21 में सरकार ने छह हजार करोड़ रुपये का कर्ज लिया था। प्रदेश के कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने के लिए सरकार को आठ हजार करोड़ रुपये की जरूरत रहेगी। वेतन-पेंशन पर 17 हजार करोड़ का खर्च

हिमाचल प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के वेतन-भत्तों और पेंशन पर बजट से 17 हजार करोड़ रुपये चले जाते हैं। इस समय कर्मचारियों के वेतन पर 11477 करोड़ और पेंशन पर 5489 खर्च हो रहे हैं। ऐसे में बजट का कुल 72 फीसद पैसा वेतन-पेंशन में चला जाता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.