सतलुज से शिमला आएगा पानी, 50 साल तक नहीं होगी किल्लत

सतलुज से शिमला आएगा पानी, 50 साल तक नहीं होगी किल्लत

जागरण संवाददाता शिमला शहर के ऐतिहासिक रिज मैदान पर जिलास्तरीय हिमाचल दिवस का आयोजन ि

JagranThu, 15 Apr 2021 05:41 PM (IST)

जागरण संवाददाता, शिमला : शहर के ऐतिहासिक रिज मैदान पर जिलास्तरीय हिमाचल दिवस का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की। उन्होंने शिमला जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के लोगों को इस उत्सव की बधाई देते हुए कहा कि हिमाचल देश के विकसित राज्यों में अग्रणी भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्ण राजत्व का दर्जा मिलने से पूर्व प्रदेश में ग्रामीण स्तर पर सड़कें, स्कूल, स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को पूर्णतया प्राप्त नहीं हो पा रही थीं।

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि 400 करोड़ की लागत से विश्व बैंक पोषित योजना पर काम शुरू हो गया है। इसके तहत सतलुज से शिमला तक पानी लाया जाएगा। योजना पूरी होने के बाद अगले 50 साल तक शहर में पानी की किल्लत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शहरी एवं ग्रामीण स्तर पर दो किलोमीटर के दायरे में ही प्राथमिक, उच्च व उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा प्राप्त है।

कार्यक्रम में सूचना एवं जन संपर्क विभाग के कलाकारों ने समूहगान, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कोविड महामारी पर नुक्कड़ नाटक तथा जिला भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा लोक नृत्य प्रस्तुत किया गया। इस मौके पर नगर निगम महापौर सत्या कौंडल, विधायक राकेश सिघा, उपमहापौर शैलेंद्र चौहान, हिमफेड अध्यक्ष गणेश दत्त, सक्षम गुड़िया बोर्ड उपाध्यक्ष रूपा शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मेहता, मंडलाध्यक्ष राजेश शारदा, उपायुक्त आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक मोहित चावला मौजूद रहे।

सुरेश भारद्वाज ने दिलाई शपथ, नियमों का करेंगे पालन

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने जिला के 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग से आग्रह किया कि वे निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में जाकर कोरोना टीका लगवाना सुनिश्चित करें ताकि इस रोग से अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा हो सकें। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी का दूसरा चरण देश व प्रदेश में तीव्रता से फैल रहा है जिसके लिए हम सभी को सरकार द्वारा जारी मानक परिचालन प्रक्रिया का सख्ती से पालन करना होगा। उन्होंने लोगों को शपथ दिलाई कि वे कोरोना को लेकर जारी नियमों का पालन करेंगे। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 600 करोड़ के काम शुरू

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 948 करोड़ से अधिक की 187 परियोजनाओं का निर्माण कार्य प्रस्तावित हैं। शहर में 600 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न परियोजनाओं जिसमें पार्किग कांप्लेक्स, एस्केलेटर, लिफ्ट, सोलर पैनल, ई-टॉयलेट आदि का निर्माण किया जा रहा है। जिला पुलिस को दी बधाई

सुरेश भारद्वाज ने कहा कि जिला शिमला के लिए यह एक हर्ष का विषय है कि ढली पुलिस थाने को देश के 10 पुलिस थानों में प्रथम स्थान हासिल हुआ है। इसके अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिमला को देश के 10 पुलिस कप्तानों में से प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इसके लिए उन्होंने शिमला जिला की पुलिस टीम को बधाई दी है।

कोरोना योद्धाओं को किया सम्मानित

इस दौरान शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गांधो देवी, बीएसएनएल के तकनीशियन ज्ञान चंद, आयुर्वेद विभाग और दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल को कोविड महामारी के दौरान उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए सम्मानित भी किया गया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.