हिमाचल के पर्यटन स्‍थलों में ताजा बर्फबारी से चहके सैलानी, तस्‍वीरों में देखिए प्रकृति के नजारे

Snowfall in Himachal tourism place प्रदेश में बर्फीला तूफान चलने की चेतावनी के बीच ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 10:36 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 10:47 AM (IST)
हिमाचल के पर्यटन स्‍थलों में ताजा बर्फबारी से चहके सैलानी, तस्‍वीरों में देखिए प्रकृति के नजारे
हिमाचल के पर्यटन स्‍थलों में ताजा बर्फबारी से चहके सैलानी, तस्‍वीरों में देखिए प्रकृति के नजारे

शिमला, जेएनएन। प्रदेश में बर्फीला तूफान चलने की चेतावनी के बीच ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है। शिमला के आसपास के इलाकों में बर्फ गिर रही है। प्रदेश की चोटियों और स्थानों पर बर्फबारी ने समूचे प्रदेश को ठंड की चपेट में ले लिया है। शिमला आैर आसपास के क्षेत्रों में भी बर्फबारी की संभावना है। वीरवार को सुबह से बर्फबारी हो रही है। किन्नौर के कल्पा में 3.5 सेंटीमीटर और केलंग में 2.5 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी दर्ज की गई है। पर्यटन स्‍थलों में ताजा बर्फबारी से सैलानी चहक गए हैं। हालांकि, प्रशासन की ओर से जारी किए अलर्ट के कारण सैलानी होटलों से बाहर नहीं निकल रहे हैं।

जिला शिमला के पर्यटन स्‍थल कुफरी में हुई ताजा बर्फबारी।

राजधानी सहित साथ लगते क्षेत्रों में वर्षा का क्रम जारी है। शिमला के कुफरी में तापमान माइनस में दर्ज किया गया है। शुक्रवार के लिए कुल्लू, शिमला, किन्नौर और लाहुल स्पीति में भारी बर्फबारी व वर्षा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

शिमला जिला के महासुपिक में हुई ताजा बर्फ़बारी।

मौसम विभाग ने वीरवार के लिए पांच जिलों कांगड़ा, कुल्लू, मंडी शिमला और लाहुल स्पीति के लिए भारी बर्फबारी व वर्षा के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। इस बर्फबारी व वर्षा को कृषि अौर बागवानी के लिए संजीवनी बताया जा रहा है। बागीचों में नए पौधों को लगाने के साथ खुदाई आदि का कार्य शुरू हो सकेगा और गेहूं, मटर व अन्य फसलों के लिए बेहतर बताया जा रहा है।

जिला शिमला के पर्यटन स्‍थल कुफरी में शुरू हुई बर्फबारी के बाद घोड़ों को सुरक्षित स्‍थान की ओर ले जाता व्‍यक्‍ित। कुफरी में पर्यटक घुड़सवारी का आनंद लेते हैं।

कहां पर कितनी वर्षा की गई दर्ज

स्थान, वर्षा मिलीमीटर में

शिमला,2.8

भुंतर,1.0

सोलन,1.6

मनाली,4.0

शिमला के पर्यटन स्‍थल कुफरी के पास बर्फ से लदना शुरू हुए देवदार के पेड़़।

शुक्रवार के लिए ऑरेंज अलर्ट

वीरवार और शुक्रवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में भारी बर्फबारी व वर्षा की संभावना है। शुक्रवार के लिए आॅरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। -मनमोहन सिंह, निदेशक, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला।

chat bot
आपका साथी