गांवों में किए जाएंगे बीमार लोगों के टेस्ट

जागरण संवाददाता शिमला शिमला जिला में कोरोना का सामुदायिक संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 03:46 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 04:13 PM (IST)
गांवों में किए जाएंगे बीमार लोगों के टेस्ट
गांवों में किए जाएंगे बीमार लोगों के टेस्ट

जागरण संवाददाता, शिमला : शिमला जिला में कोरोना का सामुदायिक संक्रमण तेजी से फैल रहा है। वहीं कोरोना से मौतों का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह आंकड़ा घटाने और लोगों को घरद्वार टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए नई मुहिम शुरू की है। इसमें जिले के सभी खंडों के तहत आने वाले गांव कवर किए जाएंगे और बीपी, शुगर और गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों के कोरोना के टेस्ट किए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से चार मोबाइल टेस्टिंग वैन तैनात की गई हैं। इसमें विशेषकर ऐसे लोगों के टेस्ट किए जाएंगे, जो कि किसी असमर्थता के कारण नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल में टेस्ट करवाने नहीं पहुंच पाते।

शिमला में ऐसी जगहें जहां पर स्वास्थ्य केंद्रों व अस्पतालों का अभाव है वहां भी मोबाइल टेस्टिंग वैन से टेस्टिंग करना शुरू कर दिया गया है। ऐसे लोगों के सैंपल घरों से ही कलेक्ट किए जाते हैं और उन्हें घर बैठे रिपोर्ट दी जाती है। इसके तहत मशोबरा, बसंतपुर, ठियोग, रामपुर, जुब्बल कोटखाई, चौपाल, नारकंडा, रोहड़ू, चौहारा और डोडराक्वार खंड के क्षेत्रों को कवर किया जाता है। इसमें रैपिड एंटीजन टेस्टिंग के माध्यम से कोरोना की जांच होती है।

उधर, जिला निगरानी अधिकारी डा. राकेश भारद्वाज का कहना है कि जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। टेस्टिंग की प्रक्रिया में और तेजी लाई गई है, ताकि समय रहते संक्रमण का पता चल सके और ज्यादा से ज्यादा लोगों की जान बचाई जा सके।

------------

वैनों में मौजूद रहता है यह स्टाफ

मोबाइल टेस्टिंग वैनों में एक डाक्टर, सफाई कर्मी, चपरासी, ड्राइवर और लैब टेक्नीशियन मौजूद रहता है। दिन भर मोबाइल टेस्टिंग वैन को जगह-जगह ले जाया जाता है और वैन में बने कियोस्क के माध्यम से लैब टेक्नीशियन टेस्ट लेता है और मरीज के बिना संपर्क में आए हुए जांच करता है। दिन भर यह टीमें टेस्टिंग के कामों में लगी रहती हैं। संबंधित खंड के मेडिकल आफिसर इस काम की मानिटरिग करते हैं।

------------

जिले में कोरोना की मौजूदा स्थिति

जिले में अभी तक तकरीबन 23 हजार टेस्ट किए जा चुके हैं। इनमें अभी तक 63 मौतें और 2172 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। वहीं अभी तक करीब 430 केस सक्रिय हैं जो कि विभिन्न आइसोलेशन केंद्रों में भर्ती हैं। इनमें से 50 फीसद मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

chat bot
आपका साथी