रोहड़ू की भलाडा पंचायत के पांच गांवों में दो साल से पेयजल किल्लत

जितेंद्र मेहता रोहड़ू उपमंडल रोहड़ू के अंतर्गत भलाडा पंचायत के तहत आने वाले पांच गांवों धा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 07:12 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 07:12 PM (IST)
रोहड़ू की भलाडा पंचायत के पांच
गांवों में दो साल से पेयजल किल्लत
रोहड़ू की भलाडा पंचायत के पांच गांवों में दो साल से पेयजल किल्लत

जितेंद्र मेहता, रोहड़ू

उपमंडल रोहड़ू के अंतर्गत भलाडा पंचायत के तहत आने वाले पांच गांवों धारा, भलाडा, टिलरी, सुंधारा व कडाला के लोग करीब दो साल से पेयजल किल्लत झेल रहे हैं। इन गावों के लिए जल शक्ति विभाग की ओर से 12 किलोमीटर दूर शाउली व 20 किलोमीटर दूर सुंदरनगर जल स्त्रोतों से पानी की सप्लाई बारला गांव के पास बने मुख्य टैंक से दी गई है। इस टैंक से इन पांच गांवों के करीब दो सौ घरों को कनेक्शन दिए गए हैं।

पानी की समस्या झेल रहे ग्रामीण तीन किलोमीटर दूर टिलरी गांव के पास बनी बावड़ी से प्रतिदिन अपने और पशुओं के लिए पानी ढोकर ला रहे हैं। ऐसे में ग्रामीणों का अधिकतर समय तो पानी के जुगाड़ में लग जाता है और रोजमर्रा के काम को निपटाने में भी मुश्किल हो रही है। जबकि जलशक्ति विभाग की लाइन से हर गांव के लिए चार से पांच दिन बाद पानी की सप्लाई मिल रही है। इस कारण यहां के बागवानों को बगीचों में छिड़काव, पशुओं के पानी के साथ रोजमर्रा उपयोग होने वाले पानी की जरूरतें पूरा करना कठिन हो गया है। जल शक्ति विभाग सही तरीके से नहीं कर पानी की सप्लाई

स्थानीय लोगों का कहना है कि विभाग सही ढंग से ग्रामीणों को पानी की सप्लाई नहीं कर रहा है जबकि इन दोनों जल स्त्रोतों में पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद है। विभाग की ओर से मुख्य टैंक से पहले ही पाइप से लोगों को कनेक्शन दिए जा रहे हैं। जिस कारण मुख्य टैंक में जल भंडारण पूरा नहीं हो पाता है और उपभोक्ताओं की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। जिन उपभोक्ताओं को पानी की सप्लाई जा रही उसमें भी दिक्कत आ रही है। पानी की लाइन दुरुस्त करने की विभाग से मांग

ग्रामीणों का कहना है कि वे लोग कई बार विभाग से पानी की खस्ता हालत हो चुकी पानी की लाइन को दुरुस्त करने की मांग कर चुके हैं, लेकिन विभाग ने इस ओर कोई कारवाई नहीं की। इसके कारण ग्रामीणों में रोष है। वहीं दूसरी ओर विभाग पानी का सही वितरण नहीं कर रहा है। ग्रामीणों ने पानी का उपयुक्त वितरण कर उन्हें सुचारू पेयजल सप्लाई मुहैया करने की गुहार जल शक्ति विभाग से की है।

पांच गांवों धारा, भलाडा, टिलरी, सुंधारा व कडाला में पानी की आपूर्ति के सही वितरण न होने के कारण उपभोक्ताओं को आ रही परेशानी से संबंधित कार्यालय में अभी तक कोई शिकायत नहीं मिली है। इसकी जांच करने के बाद यदि ऐसा पाया जाता है तो इसे दुरुस्त कर यहां के लोगों को बेहतर सुचारू जलापूर्ति की जाएगी।

- बसंत सिंह राठौर, अधिशाषी अभियंता, जल शक्ति विभाग मंडल रोहड़ू।

chat bot
आपका साथी