चीन की सीमा पर पुलिस नेटवर्क मजबूत करने की जरूरत

राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर का कहना है कि चीन के साथ लगती हिमाचल की सीमा पर पुलिस नेटवर्क मजबूत होना चाहिए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Nov 2021 07:58 PM (IST) Updated:Tue, 09 Nov 2021 07:58 PM (IST)
चीन की सीमा पर पुलिस नेटवर्क मजबूत करने की जरूरत
चीन की सीमा पर पुलिस नेटवर्क मजबूत करने की जरूरत

राज्य ब्यूरो, शिमला : राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर का कहना है कि चीन के साथ लगती किन्नौर और लाहुल स्पीति की सीमा पर पुलिस नेटवर्क मजबूत करने की जरूरत है। चीन के साथ हमारे देश के 48 गांव लगते हैं। इन गावों के तहत किन्नौर जिले में छह पुलिस थाने और तीन पुलिस चौकियां हैं। इसी तरह से लाहुल स्पीति में तीन पुलिस थाने और तीन पुलिस चौकियां हैं, जो पर्याप्त नहीं है। ऐसे में सीमावर्ती क्षेत्रों में हमारी निर्भरता राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों पर है। इन क्षेत्रों में पुलिस नेटवर्क सुदृढ़ करना होगा। सीमावर्ती क्षेत्रों में आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने की जरूरत है ताकि युवा पीढ़ी को पलायन कर दूसरे स्थानों पर जाने से रोका जा सके।

प्रदेश की चीन से लगती सीमा को लेकर पुलिस स्तर पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने मंगलवार को राजभवन में अवलोकन किया। पुलिस महानिदेशक (डीपीपी) संजय कुंडू की उपस्थिति में आला अधिकारियों ने राज्यपाल को सीमांत क्षेत्रों की वास्तुस्थिति से अवगत करवाया।

उन्होंने कहा कि मौजूदा परिस्थिति में चीन से लगती हिमाचल की 240 किलोमीटर लंबी सीमा काफी संवेदनशील है। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र को अनदेखा नहीं किया जा सकता। सीमा से सटे करीब 48 गांवों को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए अधोसंरचना विकास और अन्य गतिविधियों को और प्रभावी बनाने की जरूरत है। लाहुल स्पीति और किन्नौर के इस क्षेत्र में पुलिस थाने व पोस्ट की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने राज्य पुलिस के अधिकारियों की टीम को स्थिति का जायजा लेने के लिए सीमावर्ती क्षेत्रों में भेजने तथा अन्य गतिविधियों को प्रभावी बनाने के लिए सराहना की।

chat bot
आपका साथी