वाट्सएप पर आज से, दूरदर्शन पर 16 से होगी पढ़ाई

प्रदेश के सरकारी स्कूलों व कॉलेजों में 15 दिन की छुंिट्टयों के बा

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 04:57 AM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 04:57 AM (IST)
वाट्सएप पर आज से, दूरदर्शन पर 16 से होगी पढ़ाई
वाट्सएप पर आज से, दूरदर्शन पर 16 से होगी पढ़ाई

जागरण संवाददाता, शिमला : प्रदेश के सरकारी स्कूलों व कॉलेजों में 15 दिन की छुंिट्टयों के बाद वाट्सएप पर वीरवार से दोबारा ऑनलाइन पढ़ाई शुरू होगी, जबकि दूरदर्शन पर 16 दिसंबर से होगी। ऑनलाइन पढ़ाई के टाइम टेबल में बदलाव नहीं किया है। कोरोना महामारी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने स्कूलों व कॉलेजों के शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव किया है। सोमवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस बारे में निर्णय लिया गया था।

बुधवार को सचिव शिक्षा राजीव शर्मा ने इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी है। ऑनलाइन पढ़ाई की मॉनिटरिग शिक्षक घर से ही करेंगे। नौवीं से जमा दो के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षकों को प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापक जरूरत के अनुसार स्कूल बुला सकेंगे। पहली से आठवीं तक के बच्चों की पढाई की मॉनिटरिग घर से ही होगी। 31 दिसंबर तक शिक्षक घर से ही छात्रों को पढ़ाएंगे। स्कूलों में कल से साप्ताहिक मूल्यांकन भी शुरू हो जाएगा। कॉलेज प्राध्यापक भी ऑनलाइन कक्षाएं लेंगे।

एक से 15 दिसंबर तक होंगी ऑनलाइन परीक्षाएं

नौवीं से जमा दो तक के विद्यार्थियों की सेकेंड टर्म की ऑनलाइन परीक्षाएं पहली से 15 दिसंबर तक होंगी। 16 दिसंबर से दोबारा पढ़ाई शुरू होगी।

पांचवीं, आठवीं, दसवीं व जमा दो की वार्षिक परीक्षाएं मार्च में

कोरोना महामारी के कारण शिक्षा विभाग ने शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव किया है। इसके तहत स्कूलों में शीतकालीन अवकाश एक जनवरी से 12 फरवरी तक होगा। इस दौरान भी बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करनी होगी। शीतकालीन स्कूलों में पहली से चौथी, छठी व सातवीं के विद्यार्थियों की अभी ऑनलाइन परीक्षाएं होंगी। मार्च में इन्हें अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। शीतकालीन अवकाश के दौरान शिक्षक घर से ही ऑनलाइन कक्षाएं लेंगे। प्रधानाचार्य इन शिक्षकों की मॉनिटरिग करेंगे। पांचवीं, आठवीं, दसवीं व जमा दो की वार्षिक परीक्षाएं मार्च में होंगी।

chat bot
आपका साथी