कुफरी निवासी से डेढ़ लाख की ऑनलाइन ठगी

जागरण संवाददाता शिमला राजधानी शिमला में शातिर ठगों ने फर्जी टॉल फ्री नंबर से कॉल कर

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 07:25 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 07:25 PM (IST)
कुफरी निवासी से डेढ़ लाख की ऑनलाइन ठगी
कुफरी निवासी से डेढ़ लाख की ऑनलाइन ठगी

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में शातिर ठगों ने फर्जी टॉल फ्री नंबर से कॉल कर डेढ़ लाख रुपये की ठगी कर ली। मामला ढली थाने के तहत पड़ने वाले कुफरी का है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस को दी शिकायत में कुफरी निवासी विनोद कुमार ने बताया कि अप्रैल 2020 को उन्होंने फ्लाइट टिकट बुक करवाई थी। कोरोना महामारी के चलते सरकार ने इस दौरान लॉकडाउन लगा दिया, जिसके कारण उनकी फ्लाइट रद हो गई। उसका एयर टिकट का पैसा अब तक रिफंड नहीं हुआ था। इसे रिफंड करने के लिए पीड़ित ने कंपनी के टोल फ्री नंबर को गूगल पर सर्च किया। गूगल से जो नंबर उसने लिया वह कंपनी के बजाय शातिरों का निकला। उन्होंने एयर टिकट का पैसा जल्द रिफंड करने के लिए लिक भेजकर दस रुपये का भुगतान करने को कहा। इसके बाद लिक खोलकर कर डिटेल व ओटीपी शेयर करते हुए पीड़ित के बैंक खाते से डेढ़ लाख रुपये निकल गए। मोबाइल पर मैसेज आने पर पीड़ित को ऑनलाइन ठगी का पता चला।

एसपी शिमला मोहित चावला ने कहा कि शिकायत के आधार पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने लोगों को पैसों के लेन-देन के दौरान गूगल पर फर्जी लिक व फर्जी कस्टमर केयर नंबरों से सचेत रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि साइबर ठगों ने असली नंबर से मिलते-जुलते फर्जी नंबर गूगल पर डाल रखे हैं। ऐसे में सचेत रहें। उन्होंने कहा कि किसी से भी मोबाइल ओटीपी साझा न करें।

chat bot
आपका साथी