रिपन में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बनाई चार टीमें

कोरोना समर्पित अस्पताल बनाने के बाद रिपन में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए चार टीमें बनाई गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 04:15 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 04:15 PM (IST)
रिपन में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बनाई चार टीमें
रिपन में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए बनाई चार टीमें

जागरण संवाददाता, शिमला : कोरोना समर्पित अस्पताल बनाने के बाद रिपन अस्पताल में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल प्रशासन ने नया रोस्टर तैयार कर लिया है। रोस्टर में डॉक्टरों सहित नर्सो, पैरामेडिकल, सुरक्षा व सफाई कर्मी की उपलब्धता के मद्देनजर चार टीमें गठित की गई हैं। हर टीम में 20 स्वास्थ्य कर्मी तैनात किए जाएंगे। इनमें सात डॉक्टर सहित नर्से व अन्य स्टाफ शामिल रहेगा जो सुबह, दिन और रात की शिफ्ट में काम करेंगे।

सुबह व दिन के समय दो-दो जबकि रात के समय तीन डॉक्टर ड्यूटी देंगे। एक सप्ताह लगातार ड्यूटी देने के बाद स्टाफ 14 दिन क्वारंटाइन रहेगा। कोरोना के लक्षण नजर आने के बाद एहतिहात के तौर पर स्टाफ के टेस्ट होंगे। मरीजों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अस्पताल प्रशासन सीसीटीवी के जरिए विभिन्न मंजिल में दाखिल मरीजों की निगरानी कर सकेगा। अस्पताल में करीब 30 मरीज दाखिल हैं। वहीं 90 ऑक्सीजन बैड की व्यवस्था है।

अस्पताल के कार्यकारी एमएस डॉ. रविद्र मोक्टा का कहना है कि ऑक्सीजन बैड की संख्या बढ़ाने की जरूरत पड़ेगी तो उसकी व्यवस्था भी की जाएगी। ऑक्सीजन, दवाइयों व जरूरी उपकरणों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए रिपन एक बार फिर तैयार है। अति गंभीर मरीज आइजीएमसी होंगे शिफ्ट

रिपन अस्पताल में कोरोना के अति गंभीर मरीजों के इलाज के लिए व्यवस्था नहीं है। कोरोना के साथ हृदय व किडनी रोग के अलावा अन्य गंभीर बीमारियों के इलाज वाले विभाग रिपन में नहीं हैं। इसलिए ऐसे मरीजों को आइजीएमसी शिफ्ट किया जाएगा। रिपन में कोरोना के हल्के से गंभीर लक्षणों वाले मरीजों का इलाज होगा। कोरोना संक्रमित महिला ने की थी आत्महत्या

पिछले साल कोरोना संक्रमित महिला ने रिपन के नए भवन में आत्महत्या की थी। इस घटना से सबक लेते हुए प्रशासन ने इस बार रात के समय तैनात होने वाले डॉक्टरों की संख्या बढ़ाई है। वहीं, हर कमरे में सीसीटीवी के अलावा बाहर लोहे की फेंसिग लगाई है ताकि किसी प्रकार की अनहोनी की आशंका न रहे।

chat bot
आपका साथी