शहर से लेकर गांव के जंगलों में आग, लाखों की वन संपदा राख

जागरण संवाददाता शिमला राजधानी में गर्मी बढ़ते ही वनों की आग के मामलों में भी इजाफा हो गय

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 06:49 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 06:49 PM (IST)
शहर से लेकर गांव के जंगलों में आग,
लाखों की वन संपदा राख
शहर से लेकर गांव के जंगलों में आग, लाखों की वन संपदा राख

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी में गर्मी बढ़ते ही वनों की आग के मामलों में भी इजाफा हो गया है। बुधवार को शहर के बीच से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में दिनभर जंगल आग से धधकते रहे। टूटीकंडी के नजदीक बढ़ई गांव के जंगल में दो बजे जंगल पूरी तरह से आग से घिर गया। डीएफओ शिमला ग्रामीण से लेकर वन विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों की टीम मौके पर पहुंची। अग्निश्मन विभाग व बालूगंज से पुलिस की टीम भी मौके पर पहुंची। हालांकि पहले ही कुछ स्थानीय लोगों ने भी आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन आग काफी फैल चुकी थी। एक से डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

वन अधिकारियों के मुताबिक यहां पर वेल्डिंग का काम चल रहा था। इससे चिगारी वनों में गिरी और चंद ही लम्हों में पूरा जंगल आग की चपेट में आ गया। इस मामले में पुलिस में शिकायत दे दी गई है। दूसरी तरफ तारादेवी के समीप दो बजे रेललाइन के आसपास आग लगी। इसे बुझाने के लिए वन से लेकर अग्निशमन कर्मचारियों को दो से तीन घंटे तक लगातार मशक्कत करनी पड़ी। हालांकि शिमला ग्रामीण वन क्षेत्र में आठ से 10 स्थानों पर वनों की आग के मामले सामने आए हैं। शहर में समरहिल में बाजार के समीप व लक्कड़ बाजार से नीचे जंगल में आग के मामले सामने आए। यहां पर आग को बुझाने के लिए स्थानीय लोगों से लेकर अग्निशमन व वन विभाग की टीमों ने काफी मशक्कत की। शहर से लेकर गांव तक बुधवार को दिनभर जंगल की आग के मामले सामने आते रहे।

डीएफओ शिमला पवन चौहान ने कहा कि आग की सूचना मिलते ही स्थानीय टीमों सहित अग्निशमन विभाग की टीम को मौके पर भेजा जा रहा है। आग से काफी नुकसान हुआ है। इसे रोकने के लिए विभाग की ओर से हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। अग्निशमन विभाग में बजते रहे फोन

अग्निशमन दिवस पर पूरा दिन विभाग के शिमला के मालरोड स्थित कार्यालय में वनों की आग की सूचना से संबंधित फोन बजते रहे। सुबह से लेकर शाम तक करीब 12 मामलों की सूचनाएं पहुंचीं। विभाग के अधिकारी व कर्मचारी लगातार ही पूरा दिन आग को बुझाने के काम में लगे रहे।

chat bot
आपका साथी