कुफरी में बनेगा भारत का पहला स्की पार्क

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की उपस्थिति में बुधवार शाम प्रदेश सरकार और न

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 08:06 PM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 08:06 PM (IST)
कुफरी में बनेगा भारत का पहला स्की पार्क
कुफरी में बनेगा भारत का पहला स्की पार्क

राज्य ब्यूरो, शिमला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की उपस्थिति में बुधवार शाम प्रदेश सरकार और नागसन्ज डेवेलपर के मध्य शिमला के निकट कुफरी में भारत का पहला स्की पार्क वकसित करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना से करीब 1000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना के प्रमोटर को भारत का पहला स्की पार्क विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से हरसंभव सहयोग दिया जाएगा। प्रदेश सरकार हिमाचल को भारत में पर्यटकों का सबसे पसंदीदा स्थान बनाने के लिए प्रयासरत है और प्रदेश को पर्यटन मित्र बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं प्रदान करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। जयराम ठाकुर ने कहा कि इस परियोजना से कुफरी क्षेत्र में 12 माह पर्यटन और साहसिक खेलों को बढ़ावा मिलेगा। शिमला और आसपास के क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां सृजित होंगी।

----------

250 करोड़ से पांच एकड़ भूमि पर विकसित होगी परियोजना

यह परियोजना कुफरी में 250 करोड़ रुपये की लागत से 5.04 एकड़ भूमि पर विकसित की जाएगी। इसमें इंडोर स्की पार्क, पेलेटियल माल, पांच सितारा होटल, एम्युजमेंट पार्क, गेमिक जोन, फूड कोर्ट, शॉपिग आर्केड और अन्य सुविधाओं के अलावा 1000 से अधिक वाहनों की पार्किंग सुविधा उपलब्ध होगी। नागसन्ज डेवेलपर के मालिक निशांत नाग ने कहा कि इस परियोजना की रचना इनफिनिटी डिजायन स्टूडियो मुंबई ने की है और स्की दुबई एवं स्की इजिप्ट अनलिमिटेड स्नो नीदरलैंड मेकर्स की ओर से क्रियान्वित की जाएगी। परियोजना मार्च, 2021 में शुरू होनी व अप्रैल, 2022 क्रियाशील होनी अपेक्षित है। प्रधान सचिव ओंकार शर्मा और निदेशक पर्यटन यूनुस भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी