राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रो. अजय श्रीवास्तव करेंगे हिमाचल का प्रतिनिधित्व

भारतीय चुनाव आयोग की ओर से वर्ष 2022 हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 07:55 PM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 07:55 PM (IST)
राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रो. अजय श्रीवास्तव करेंगे हिमाचल का प्रतिनिधित्व
राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रो. अजय श्रीवास्तव करेंगे हिमाचल का प्रतिनिधित्व

जागरण संवाददाता, शिमला : भारतीय चुनाव आयोग की ओर से वर्ष 2022 हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर 21 सितंबर को आयोजित किए जा रहे राष्ट्रीय सम्मेलन में बाधारहित चुनाव के राज्य समन्वयक एवं उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेंगे। सम्मेलन में मुख्य चुनाव आयुक्त समेत संपूर्ण चुनाव आयोग एवं विभिन्न राज्यों के वरिष्ठ दिव्यांगता विशेषज्ञ शिरकत करेंगे।

देश के मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। आनलाइन हो रहे एक दिवसीय सम्मलेन का उद्देश्य हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में अगले वर्ष प्रस्तावित विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दिव्यांगों को मतदान के लिए बाधारहित वातावरण उपलब्ध करवाने की स्थितियों का आकलन और रणनीति तैयार करना है।

चुनाव आयोग कुछ साल से चुनाव प्रक्रिया को बाधारहित बना रहा है, ताकि दृष्टिबाधित, मूकबधिर, शारीरिक और बौद्धिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो। हिमाचल प्रदेश में भी इस क्षेत्र में काफी काम हुआ है और तकनीक का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। युवाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला की दृष्टिबाधित पीएचडी शोधार्थी एवं उदीयमान गायिका मुस्कान को चुनाव आयोग ने अपना यूथ आइकान बनाया है। प्रदेश चुनाव विभाग के अधिकारी नीरज शर्मा के प्रयास से दिव्यांगों को मतदान की प्रक्रिया से जोड़ने का काम कई साल से चल रहा है। इसके परिणाम भी बहुत अच्छे रहे हैं। चुनाव आयोग के नियम के मुताबिक दिव्यांग मतदाताओं की पहचान से लेकर आवश्यकता के अनुसार उन्हें मतदान केंद्र तक लाने और वोट डालने की प्रक्रिया में शामिल करने के बाद घर तक छोड़ने का दायित्व सरकारी तंत्र का है।

chat bot
आपका साथी