एमएससी, एमए व एमबीए के लिए काउंसिलिग 13 से

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला में नया शैक्षणिक सत्र पहली अक्टूबर स

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 08:58 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 08:58 PM (IST)
एमएससी, एमए व एमबीए के लिए काउंसिलिग 13 से
एमएससी, एमए व एमबीए के लिए काउंसिलिग 13 से

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला में नया शैक्षणिक सत्र पहली अक्टूबर से शुरू होगा। 13 सितंबर से एमए, एमएससी और प्रोफेशनल कोर्सेज के लिए काउंसिलिग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पहले सब्सिडाइज्ड सीटों के लिए काउंसिलिग होगी। उसके बाद नान सब्सिडाइज्ड सीटों के लिए काउंसिलिग की जाएगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। एमए, एमबीए, एमएससी के लिए काउंसिलिग की प्रक्रिया 13 सितंबर से शुरू की जाएगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने काउंसिलिग के लिए तिथि निर्धारित कर दी है। इसके तहत एमएससी बाटनी, जूलाजी, बायोटेक, माइक्रो बायोलाजी, एनवायरमेंट साइंस, केमिस्ट्री, गणित और फिजिक्स विषय के लिए काउंसिलिग 13 से शुरू होकर 15 सितंबर तक चलेगी।

एमएससी जियोग्राफी, एमकाम, एमए अंग्रेजी, हिदी, हिस्ट्री, राजनीतिक शास्त्र, लोक प्रशासन, अर्थ शास्त्र, परफार्मिग आर्टल, रूरल डेवेल्पमेंट, साइकोलाजी, सोशल वर्क, सोशियोलाजी, शारीरिक शिक्षा, संस्कृत, योग, डिफेंस और स्ट्रेटिजिक स्टडी विषय के लिए काउंसिलिग 16 से 18 सितंबर तक चलेगी। अनुदानित (सब्सिडाइज्ड) सीटों के लिए काउंसिलिग का यह शेड्यूल रहेगा। गैर अनुदानित यानी नान सब्सिडाइज्ड सीटों के लिए काउंसिलिग की प्रक्रिया 24 से शुरू होकर 25 सितंबर तक चलेगी। दाखिला लेने की अंतिम तिथि 30 सितंबर निर्धारित की गई है। इसके बाद 11 अक्टूबर तक कुलपति की अनुमति से दाखिला ले सकते हैं। विश्वविद्यालय में पहली अक्टूबर से नियमित कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। 14 सितंबर से शुरू होगी बीपीएड की परीक्षा

बीपीएड चौथे सेमेस्टर की परीक्षा 14 सितंबर से शुरू होंगी। 20 सितंबर तक चलेगी। इसकी डेटशीट जारी कर दी है। एमए एजुकेशन दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 सितंबर से शुरू होकर छह अक्टूबर तक चलेंगी। बीएससी नर्सिग चौथे सेमेस्टर की अनुपूरक परीक्षा के लिए फार्म भरने की तिथि नौ सितंबर तय की गई है।

chat bot
आपका साथी