चार हजार शिक्षक व आठ हजार मल्टी टास्क वर्कर्स की होगी भर्ती

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में जल्द ही शिक्षकों की कमी दूर होगी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Aug 2021 07:32 PM (IST) Updated:Thu, 19 Aug 2021 07:32 PM (IST)
चार हजार शिक्षक व आठ हजार मल्टी टास्क वर्कर्स की होगी भर्ती
चार हजार शिक्षक व आठ हजार मल्टी टास्क वर्कर्स की होगी भर्ती

जागरण संवाददाता, शिमला : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में जल्द ही शिक्षकों की कमी दूर होगी। शिक्षा विभाग में चार हजार शिक्षक और आठ हजार मल्टी टास्क वर्कर्स की भर्ती की जाएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट भाषण में इसकी घोषणा की थी। शिक्षा विभाग ने करीब एक माह पहले इन पदों को भरने का प्रस्ताव तैयार कर वित्त विभाग को भेजा था। वित्त विभाग ने इस पर कई आपत्तियां लगाकर फाइल वापस लौटा दी थी, जिसका जवाब शिक्षा विभाग ने दे दिया है। अब उम्मीद है कि जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

वित्त विभाग ने पूछा था कि कितने शिक्षक ऐसे हैं, जो अस्थायी तौर पर हैं, यदि नियमित भर्तियां होती हैं तो इनका क्या होगा। इसके अलावा विभाग में दो साल से जो भर्ती चल रही है, उसका क्या स्टेटस है। आपत्ति यह भी लगाई थी कि कई स्कूल ऐसे हैं, जहां पर विद्यार्थी ही नहीं हैं और शिक्षकों की तैनाती भी यहां पर है। शिक्षा विभाग ने इसका पूरा जवाब दे दिया है। इसमें कहा गया है कि जिन पदों को भरने की मंजूरी मांगी गई है वे नए पद हैं।

टीजीटी, जेबीटी, सीएंडवी, शास्त्री, भाषा अध्यापक, पैट, ड्राइंग शिक्षक, तबला प्रशिक्षक और कालेज प्रवक्ताओं के पद भरे जाने हैं। यह पद बैच वाइज और कमिशन से भरे जाएंगे। पीईटी, ड्राइंग शिक्षकों और तबला प्रशिक्षकों की काफी समय के बाद भर्ती की जाएगी। प्रारंभिक शिक्षा के तहत टीजीटी, जेबीटी और सीएंडवी के करीब 2500 पद भरे जाने हैं। शेष पदों को उच्च शिक्षा विभाग के तहत भरा जाना है।

chat bot
आपका साथी