नियमों की अवहेलना पर स्कूल प्रधानाचार्यो पर होगी कार्रवाई

प्रदेश में लंबे समय के बाद दो अगस्त से स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:12 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:12 PM (IST)
नियमों की अवहेलना पर स्कूल प्रधानाचार्यो पर होगी कार्रवाई
नियमों की अवहेलना पर स्कूल प्रधानाचार्यो पर होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, शिमला : प्रदेश में लंबे समय के बाद दो अगस्त से स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू होने जा रही हैं। दसवीं, जमा एक व दो की नियमित कक्षाएं लगेंगी, जबकि पांचवीं और आठवीं के विद्यार्थी परामर्श के लिए स्कूल आ सकेंगे। शिक्षा विभाग ने प्रधानाचार्यो को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। स्कूलों का औचक निरीक्षण भी होगा।

शिक्षण संस्थानों में कोरोना के मामलों पर नजर रखने के लिए जिलास्तर पर कोरोना समन्वयक समिति बनाई है। देखा जाएगा कि विभाग ने जो एसओपी जारी की है, क्या स्कूलों में उसका पालन हो रहा है। यदि किसी स्कूल में नियमों की अवहेलना होती है तो संबंधित स्कूल प्रधानाचार्य के खिलाफ कार्रवाई भी होगी। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि कोविड कोआर्डिनेशन कमेटी संबंधित शिक्षा उपनिदेशक की अध्यक्षता में बनाई गई है।

-------

नए सिरे से तैयार किया टाइम टेबल

शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार स्कूलों ने माइक्रो प्लान तैयार कर लिया है। इस बारे में स्कूलों ने शिक्षा विभाग को भी अवगत करवा दिया है। जहां विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा है, वहां पर दो सत्रों में स्कूल लगाए जाएंगे। कई स्कूलों ने सेक्शन बनाए हैं। स्कूलों ने लंच ब्रेक और आने व जाने का समय भी अलग-अलग कर दिया है। टाइम टेबल भी नए सिरे से तैयार किया गया है। स्कूल परिसर में भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए विद्यार्थियों के आने-जाने के समय में 10 से 15 मिनट का अंतर रखा जाएगा। विद्यार्थियों को एक सीट छोड़ कर बैठाया जाएगा। स्कूल परिसर में मास्क पहनना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी