सर्दी-बुखार वाले विद्यार्थियों को स्कूल आने पर रोक

दो अगस्त से स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू होंगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:23 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:23 PM (IST)
सर्दी-बुखार वाले विद्यार्थियों को स्कूल आने पर रोक
सर्दी-बुखार वाले विद्यार्थियों को स्कूल आने पर रोक

जागरण संवाददाता, शिमला : दो अगस्त से स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू होंगी। शिक्षा विभाग ने इसके लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी कर दी है। इसके तहत ऐसे विद्यार्थी, जिन्हें जुकाम-बुखार है या इसके लक्षण हैं तो उन्हें स्कूल न आने की हिदायत दी गई है। विद्यार्थियों के अलावा शिक्षक और गैर शिक्षकों पर भी यह नियम लागू होगा। विभाग ने कहा है कि पहले वे अपना इलाज करवाए, ताकि संक्रमण का खतरा न रहे। स्कूलों में कार्यरत मिड-डे मील के कर्मचारियों को भी कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के निर्देश दिए हैं।

शिक्षा विभाग स्कूल खुलने के बाद रोजाना कोरोना मामलों और नियमों का पालन करने की निगरानी करेगा। इसके लिए जिलों समन्वय समितियां बनाई जाएंगी। उपनिदेशक (निरीक्षण) की अध्यक्षता में यह कमेटी बनेगी। इसमें स्कूल प्रधानाचार्य, मुख्य अध्यापक, डाइट प्रधानाचार्य, जिला उपनिदेशक कार्यालयों में कार्यरत अनुभाग अधिकारी व अधीक्षक इस कमेटी के सदस्य होंगे। इसके साथ ही विभाग ने कालेजों में वरिष्ठ प्राध्यापक व स्कूलों में वरिष्ठ पीजीटी व टीजीटी को कोविड के मामलों की निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने को कहा गया है।

-------

दिन में दो बार शौचालयों की होगी सफाई

शिक्षण संस्थानों को रोजाना सैनिटाइज करने के निर्देश दिए हैं। विभाग की ओर से जारी एसओपी में कहा गया है कि सुरक्षा का खास ध्यान रखा जाए। स्कूलों के शौचालय पूरी तरह साफ होने चाहिए। दिन में दो बार इनकी सफाई होनी चाहिए। हर स्कूल को अपनी योजना बनाने को कहा गया है।

------

अलग-अलग समय पर होगा लंच

स्कूल में प्रवेश व छुट्टी के बाद विद्यार्थियों को एक साथ नहीं भेजा जाएगा। लंच भी अलग-अलग समय पर किया जा सकता है। विद्यार्थी एक-दूसरे से हाथ भी नहीं मिलाएंगे। बसों में यदि बच्चे सफर करके आते हैं तो अतिरिक्त सुरक्षा का ध्यान रखें। स्कूलों में प्रार्थना सभा भी नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी