नहीं लगाई एक भी कक्षा, सांठगांठ कर किया छात्रवृत्ति को आवेदन

छात्रवृत्ति घोटाले की जांच के बीच एक बड़ा मामला सामने आया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 08:05 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 08:05 PM (IST)
नहीं लगाई एक भी कक्षा, सांठगांठ कर किया छात्रवृत्ति को आवेदन
नहीं लगाई एक भी कक्षा, सांठगांठ कर किया छात्रवृत्ति को आवेदन

जागरण संवाददाता, शिमला : छात्रवृत्ति घोटाले की जांच के बीच एक बड़ा मामला सामने आया है। प्रदेश के एक निजी विश्वविद्यालय के छात्र ने पूरे सेमेस्टर में एक भी क्लास नहीं लगाई, लेकिन सांठगांठ कर एससी-एसटी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर दिया। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से आनलाइन आवेदन करने के बाद इसके सारे दस्तावेज शिक्षा निदेशालय को भेज दिए गए। हालांकि छात्रवृत्ति जारी होने से पहले ही मामला पकड़ में आ गया है।

हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग में एक मामले की जांच के दौरान इसका पता चला। आयोग ने आदेश पारित किए कि छात्र को छात्रवृत्ति जारी न की जाए, क्योंकि उक्त छात्र ने एक भी क्लास पूरे सेमेस्टर में नहीं लगाई है। यह केवल एक मामला है जो सामने आया है, अंदेशा जताया जा रहा है कि इस तरह के कई मामले हो सकते हैं। आयोग ने उच्चतर शिक्षा विभाग के निदेशक को छात्रवृत्ति जारी न करने काआदेश दिया है। आयोग ने बाकायदा उक्त छात्र का आधार नंबर भी जारी किया है, ताकि इसकी पहचान की जा सके।

-----------

यह था पूरा मामला

निजी विश्वविद्यालय के इस छात्र ने आयोग को शिकायत भेजी थी कि विश्वविद्यालय ने छात्रवृत्ति के नाम पर उसके मूल शैक्षणिक दस्तावेज रखे हैं। डिग्री पूरी करने के बाद भी इन्हें वापस नहीं किया गया। आयोग ने दोनों पक्षों के तर्क सुनने के बाद विश्वविद्यालय पर जुर्माना लगाया था। आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) अतुल कौशिक ने कहा थी कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार यह गैर कानूनी है। प्रशासनिक कार्यो के लिए यदि मूल शैक्षणिक दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है तो ऐसी सूरत में स्वयं सत्यापित दस्तावेज मान्य होंगे। इस मामले की जांच के दौरान यह सामने आया कि छात्र ने साल भर क्लास नहीं लगाई और छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर दिया।

chat bot
आपका साथी