नौवीं व जमा एक में भी कोई विद्यार्थी नहीं होगा फेल

सरकारी स्कूलों में गैर बोर्ड कक्षाओं का वार्षिक परिणाम 31 मार्च

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Mar 2021 08:26 PM (IST) Updated:Tue, 30 Mar 2021 08:26 PM (IST)
नौवीं व जमा एक में भी कोई विद्यार्थी नहीं होगा फेल
नौवीं व जमा एक में भी कोई विद्यार्थी नहीं होगा फेल

जागरण संवाददाता, शिमला : सरकारी स्कूलों में गैर बोर्ड कक्षाओं का वार्षिक परिणाम 31 मार्च को घोषित किया जाएगा। परीक्षा परिणाम घोषित होने से ठीक एक दिन पहले प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत नौवीं और जमा एक कक्षा में किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया जाएगा। उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। जिन विषयों में बच्चे कमजोर हैं उन पर अगली कक्षा में विशेष ध्यान दिया जाएगा। मंगलवार देर शाम प्रदेश सरकार की तरफ से इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत पहली से आठवीं कक्षा तक किसी भी विद्यार्थी को पहले से ही फेल नहीं किया जाता।

---------

इस बार परिणाम का आएगा संदेश

कोरोना की चेन तोड़ने के लिए प्रदेश सरकार ने चार अप्रैल तक स्कूलों में छुट्टियां घोषित की हैं। ऐसे में वार्षिक परीक्षा परिणाम वाट्सएप के माध्यम से भेजा जाएगा। यह पहला मौका है, जब वार्षिक परीक्षा परिणाम को वाट्सएप के जरिये भेजा जा रहा है। इसके अलावा पहली से आठवीं कक्षा तक का परीक्षा परिणाम ई-संवाद एप पर भी इसे अपलोड किया जाएगा।

--------

प्री बोर्ड का परिणाम भी आएगा

शिक्षा विभाग ने दसवीं और जमा दो बोर्ड कक्षाओं की प्री बोर्ड परीक्षाएं भी करवाई थी। प्री बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन भी हो चुका है। इनका रिजल्ट भी कक्षावार तैयार किया गया है। 31 मार्च को ही इसे भी घोषित किया जाएगा। जिन विद्यार्थियों के 33 फीसद व इससे कम अंक आएंगे उनके लिए अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी।

-------

गैर बोर्ड और प्री बोर्ड कक्षाओं का रिजल्ट 31 मार्च को घोषित कर दिया जाएगा। प्री बोर्ड में कमजोर विद्यार्थियों की अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी। इस संबंध में पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं।

-डा. अमरजीत शर्मा, निदेशक उच्चतर शिक्षा।

chat bot
आपका साथी