शिमला में ड्रोन कैमरे से बेवजह घूमने वालों पर नजर

जागरण संवाददाता शिमला कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए राज्य सरकार ने प्रदेश

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 03:12 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 03:12 PM (IST)
शिमला में ड्रोन कैमरे से बेवजह घूमने वालों पर नजर
शिमला में ड्रोन कैमरे से बेवजह घूमने वालों पर नजर

जागरण संवाददाता, शिमला : कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में 16 मई तक कोरोना क‌र्फ्यू लगाया है। लोगों को आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के लिए रोजाना तीन घंटे तक क‌र्फ्यू में ढील दी जा रही है। प्रशासन व पुलिस की ओर से क‌र्फ्यू के दौरान लोगों से बार-बार घर से बाहर न निकलने की अपील की जा रही है, लेकिन इसके बाद कुछ लोग नियमों का उल्लंघन करते हुए बिना किसी कार्य के घूम रहे हैं। ऐसे लोगों पर अब ड्रोन कैमरों से नजर रखी जाएगी।

पुलिस ने मंगलवार को इसका ट्रायल किया था। शहर के कई क्षेत्रों में ड्रोन उड़ाया गया। इस संबंध में जिला पुलिस की ओर से वीडियो भी जारी किया गया है। इस वीडियो में सड़कों पर ड्रोन कैमरे द्वारा पूरी नजर रखी जा रही है। शिमला शहर के अलावा उपनगरों खासकर ढली और संजौली में भी ड्रोन से नजर रखी जाएगी। बिना कार्य के बाहर घूमने वाले लोगों व वाहन चालकों पर भी नुकेल कसी जाएगी। पुलिस ऐसे लोगों के पुलिस एक्ट के तहत चालान काटेगी।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिमला प्रवीर ठाकुर ने कहा कि पुलिस जवान जिले में हर स्थान पर ड्यूटी दे रहे हैं ताकि कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान किसी भी तरह से नियमों का उल्लंघन न हो सके। लोगों की आवाजाही भी न हो, साथ ही शारीरिक दूरी भी कायम रहे। अब ड्रोन कैमरे के जरिए ऐसे लोगों पर नजर रखी जा रही है। नियमों का उल्लंघन करने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। कोरोना से बचाव के लिए जागरूक कर रही पुलिस

एएसपी प्रवीर ठाकुर ने बताया कि जिला पुलिस की ओर से जगह-जगह नाके लगाकर जांच की जा रही है। अन्य राज्यों के साथ लगती सीमा पर बैरियर स्थापित किए गए हैं ताकि बाहर से कोई भी वाहन या लोग जिले में बिना अनुमति प्रवेश न कर पाएं। बैरियर पर पूछताछ की जा रही है। इसके अतिरिक्त पुलिस जवान वाहनों में लाउडस्पीकर के माध्यम से एनाउंसमेंट करके भी लोगों को सरकार व जिला प्रशासन की ओर से जारी दिशानिर्देश व कोरोना महामारी के बचाव और सावधानियों के बारे में जागरूक कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी