फाइलों से बाहर आए स्मार्ट सिटी

पहाड़ों की रानी शिमला को स्मार्ट बनाने पर अब काम में नगर निगम क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 07:48 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 07:48 PM (IST)
फाइलों से बाहर आए स्मार्ट सिटी
फाइलों से बाहर आए स्मार्ट सिटी

जागरण संवाददाता, शिमला : पहाड़ों की रानी शिमला को स्मार्ट बनाने पर अब काम में नगर निगम को तेजी लानी होगी। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की फीडबैक ली है। स्मार्ट सिटी को फाइलों से बाहर लाकर जमीन पर जल्द दिखाने के निर्देश जारी किए हैं। इस दौरान स्मार्ट सिटी के प्रबंध निदेशक पंकज राय ने स्मार्ट सिटी के 28 प्रोजेक्टों का प्रस्तुतिकरण दिया। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत बनी कंपनी इस पूरे काम को अंजाम देगी। सरकार ने करीब 12 ऐसे प्रोजेक्ट चिह्नित किए हैं, जिन पर पहले चरण में काम होगा। साथ इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि उन कामों में एनजीटी की अनुमित न लेनी पड़े। अगर ऐसे प्रोजेक्ट शुरू किए जाते हैं, जिनमें एनजीटी की अनुमति लेनी पड़े तो उससे प्रोजेक्ट में देरी होगी। शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिए हैं कि जहां पर जमीन के लिए एनओसी लेनी है या जमीन का अधिग्रहण करना है, उसे जल्द किया जाए।

2906 करोड़़ का है प्रोजेक्ट

शिमला स्मार्ट सिटी के लिए 2906 करोड़ का प्रोजेक्ट मंजूर हुआ है। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सबसे अधिक राशि लोअर बाजार के रि-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट में खर्च की जानी है। इसके लिए 1210 करोड़ खर्च किए जाने हैं। इसके साथ ही इन अर्ली स्टार्ट प्रोजेक्ट में शहरवासियों को स्मार्ट सर्विसिस प्रोवाइड करने के लिए स्मार्ट पार्किंग और ई-टॉयलेट जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। शिमला शहर को स्मार्ट सिटी मिशन के चयनित हुए दो साल हो चुके हैं। स्मार्ट सिटी कंपनी ने अभी तक किसी भी बड़े प्रोजेक्टों पर काम शुरू नहीं किया है। 28 प्रोजेक्टों के टेंडर भी अभी नहीं हो पाए हैं। निगम को अब जल्द ही इन प्रोजेक्टों के टेंडर पूरे करने होंगे, जिससे शहर में प्रोजेक्ट के कार्य दिख सके।

पहले ये काम होंगे

शिमला का सुंदरीकरण का और स्मार्ट सुविधाओं को विकसित करने का काम किया जाएगा। छोटे-छोटे कामों में पैदल पथ मार्गों को विकसित करना और उनकी रूफिग करना है। इसके अलावा स्मार्ट पार्किंग, ई-टायलेट, स्ट्रीट लाईटस, कृष्णा नगर में स्मार्ट स्कूल, स्मार्ट एंबुलेंस जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके अलावा बाइक शेयरिग योजना भी इसमें शामिल की गई है।

------------------------

शिक्षा मंत्री ने स्मार्ट सिटी की समीक्षा बैठक में स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट की समीक्षा करते हुए कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। टेंडर प्रक्रिया जल्द पूरी कर स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्टों को जमीन पर दिखाने को कहा गया है।

नितिन गर्ग, महाप्रबंधक स्मार्ट सिटी।

chat bot
आपका साथी