चित्कारा विश्वविद्यालय में डिफेंस एंड स्ट्रेटजिक कोर्स शुरू करने को मंजूरी

सोलन जिला स्थित चित्कारा विश्वविद्यालय सैन्य अधिकारियों की उच्च शिक्षा के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:15 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:15 PM (IST)
चित्कारा विश्वविद्यालय में डिफेंस 
एंड स्ट्रेटजिक कोर्स शुरू करने को मंजूरी
चित्कारा विश्वविद्यालय में डिफेंस एंड स्ट्रेटजिक कोर्स शुरू करने को मंजूरी

जागरण संवाददाता, शिमला : सोलन जिला स्थित चित्कारा विश्वविद्यालय सैन्य अधिकारियों की उच्च शिक्षा के लिए डिफैंस एंड स्ट्रेटिजिक कोर्स शुरू करेगा। हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने विश्वविद्यालय को इस कोर्स को शुरू करने की मंजूरी दे दी है। इसके लिए सभी औपचारिक्ताएं पूरी हो चुकी हैं। हिमाचल के पांच निजी विश्वविद्यालयों में सैन्य अधिकारियों की उच्च शिक्षा के लिए पीएचडी डिग्री भी करवाई जाएगी। सेना के अधिकारी स्टडी लीव लेकर उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। शिमला स्थित सेना मुख्यालय आरट्रैक एमओयू साइन करेगा। हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग की पहल पर यह कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। आयोग ने ही निजी विश्वविद्यालयों को कहा था कि सैन्य अधिकारियों के लिए कोर्स शुरू करें।

निजी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बुधवार को शिमला में आयोजित कार्यशाला के दौरान आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल सेवानिवृत अतुल कौशिक ने बताया कि निजी विवि में शोध और पेटेंट को बढ़ावा देने के लिए कार्य किया जा रहा है। बहारा विश्वविद्यालय और आयोग के सहयोग से यह कार्यशाला आयोजित की गई थी। इसमें विश्वविद्यालयों के बीच समन्वय स्थापित करना, शोध और पेटेंट को बढ़ावा देने पर चर्चा हुई। विवि में वोकेशनल कोर्स शुरू करने को कहा गया। नई शिक्षा नीति पर कैसे कार्य होना है, इन सभी चीजों पर मंथन किया गया।

युवाओं को नौकरी दिलाने पर होगा मंथन

राज्य के 16 निजी विवि में पढ़ने वाले 900 के करीब छात्रों को नौकरी दिलाने में आयोग मदद करेगा। आयोग की ओर से शिमला में 25 नवंबर को कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। हिमाचल और दिल्ली, पंजाब सहित अन्य राज्यों की कंपनियों से संपर्क साधा है। 900 छात्रों ने प्लेसमेंट के लिए आवेदन किया है। इसमें सभी छात्र इन निजी विश्वविद्यालय से पास आउट हो चुके हैं।

chat bot
आपका साथी