इसी महीने तैयार होगा ढली टू लेन टनल का प्रारूप

जागरण संवाददाता शिमला स्मार्ट सिटी के निदेशक मंडल (बीओडी) की बैठक मुख्य सचिव अनिल खाची क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 06:22 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 06:22 PM (IST)
इसी महीने तैयार होगा ढली टू लेन टनल का प्रारूप
इसी महीने तैयार होगा ढली टू लेन टनल का प्रारूप

जागरण संवाददाता, शिमला : स्मार्ट सिटी के निदेशक मंडल (बीओडी) की बैठक मुख्य सचिव अनिल खाची की अध्यक्षता में हुई। इस दौरान नगर निगम, वन, शहरी विकास व वित्त विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद रहे। बैठक में शहर के विकास से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बात की गई। बैठक में बताया गया कि शहर को ऊपरी शिमला से जोड़ने वाली ढली टनल को टू लेन बनाने का प्रारूप जून में तैयार हो जाएगा। इस महीने की मासिक बैठक में पार्षदों को रोपवे कारपोरेशन के अधिकारी प्रस्तुति देंगे। शहर के लोगों की सुविधा के लिए इसका निर्माण किया जा रहा है। इसलिए पहले शहर के लोगों को इसके बारे में बताया जाए। इसके अलावा अब पार्षदों को भी मासिक बैठक में कार्यो की प्रस्तुति देनी होगी।

41 करोड़ की लागत से ढली टनल के साथ ही दूसरी टनल का निर्माण होगा। इससे अभी एक तरफ से वाहनों को पहले रोकना पड़ता है। इसके बाद ही दूसरी तरफ के वाहनों को आगे छोड़ा जा सकता है। शहर में हर घर में स्मार्ट मीटर लगाने का काम जल्द ही शुरू हो सकेगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से बिजली बोर्ड को इस काम के लिए नौ करोड़ रुपये दिए जाने प्रस्तावित हैं, इसको भी बैठक में मंजूरी दे दी है।

221 करोड़ के प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए निदेशक मंडल ने स्वीकृति दे दी है। शहर में पानी की गुणवत्ता के सुधार के लिए और पानी की सप्लाई पर नजर रखने के लिए नया सिस्टम लगाया जाएगा। छोटा शिमला में बन रहे भवन में भी कमांड सेंटर बनाया जाएगा। इस सेंटर से पूरे शहर में नजर रखी जा सकेगी। स्मार्ट सिटी के तहत रोपवे कारपोरेशन की ओर से जितने भी प्रोजेक्ट बनाए जा रहे हैं उन प्रोजेक्टों को लेकर निगम के अधिकारियों ने विस्तार से प्रस्तुति दी। बैठक में नगर निगम की मेयर सत्या कौंडल, डिप्टी मेयर शैलेंद्र चौहान व नगर निगम के आयुक्त आशीष कोहली सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। शहर के शौचालयों की सफाई की तरफ ध्यान दे निगम

मुख्य सचिव अनिल खाची ने शहर के शौचालयों की सफाई का ध्यान रखने के लिए निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए। शहर में 108 शौचालयों की सफाई का जिम्मा निगम ने बाहरी एजेंसी को सौंप रखा है। कोरोना काल में शौचालयों से लेकर शहर की सफाई अहम मुद्दा है। ऐसे में मुख्य सचिव ने निगम के अधिकारियों को शहर के शौचालयों की तरफ विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।

रास्तों व सड़कों के विस्तार पर वाहनों को पार्क न करें

मुख्य सचिव ने नगर निगम व पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन भी रास्तों और सड़कों को चौड़ा करने का काम किया जा रहा है वहां पर ध्यान रखें कि वाहनों को अवैध रूप से पार्क न किया जाए। इसके लिए खासतौर पर पूरे शहर में अभियान चलाया जाए।

chat bot
आपका साथी