तीन साल से शुरू नहीं हुआ पुल निर्माण

विकास खंड चौपाल में पुल का निर्माण तीन साल से नहीं हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 03:15 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 03:15 PM (IST)
तीन साल से शुरू नहीं हुआ पुल निर्माण
तीन साल से शुरू नहीं हुआ पुल निर्माण

संवाद सूत्र, नेरवा : विकास खंड चौपाल की तीन पंचायतों मडावग, माटल व बम्टा की जीवनरेखा कहलाए जाने वाली सड़क पर लोहना खड्ड पर बनने वाले पुल का निर्माण तीन साल से शुरू नहीं हो पाया है। आरसीसीटी बीम के निर्माण कार्य के लिए सरकार से एक करोड़ 68 लाख 47,493 रुपये तीन साल पहले स्वीकृत हुए थे।

पुल का निर्माण कार्य जनवरी 2018 में प्रारंभ होना था व इसकी समाप्ति की तिथि जून 2019 निर्धारित थी लेकिन आज दिन तक निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ है। इससे पहले इस स्थान पर ग्रामीणों के सहयोग से लकड़ी का अस्थायी पुल बनाया गया था ताकि इसे आपातकालीन स्थिति में प्रयोग किया जा सके। वर्ष 2010 में यह सड़क बड़े वाहनों के लिए बड़ोग से आगे माटल के लिए खोली गई थी। लकड़ी के पुल से छोटे वाहनों की आवाजाही निरंतर जारी थी। पिछले वर्ष नए पुल के निर्माण कार्य को शुरू करने के लिए यहां पर पुल के समानांतर एक बड़ा गड्ढा खोदा गया। इससे पुल के एक हिस्से को क्षति पहुंची। इसके बाद लकड़ी के पुल से आवाजाही बंद कर दी गई। अब न ही आरसीसीटी बीम पुल का निर्माण कार्य प्रारंभ हुआ। सरकार की ओर से स्वीकृत योजना को विभाग द्वारा सिरे नहीं चढ़ाया जा रहा है। इस कारण उक्त तीन पंचायतों के लोगों ने विभागीय कार्यप्रणाली पर सवालिया निशान लगाए हैं। करीब एक माह बाद सेब सीजन शुरू होने वाला है। बागवानों को चिता है कि यदि बरसात में खड्ड में पानी का स्तर बढ़ गया तो इस मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद हो जाएगी। इस कारण तीन पंचायतों के लोगों को सेब मंडियों तक पहुंचाने में कठिनाई झेलनी पड़ सकती है। उपायुक्त को भेजा पत्र

स्थानीय लोगों ने पुल निर्माण जल्द करने के लिए उपायुक्त को पत्र भेजा है। स्थानीय निवासी नरेंद्र पांटा, प्रीतम चौहान, सोहन लाल, सुरेंद्र शर्मा, आशीष शर्मा, रिकू शर्मा, पवन शर्मा, जोगिदर चौहान, लोकिद्र नाफ्टा, गोविद झैंटाईक, राकेश सधामटा, कृष्ण गोपाल ठाकुर, मोहन लाल, हेम राज, बलदेव सधामटा, कुलदीप नाक्टा, राजेश चौहान, नरेश चौहान, मदन शर्मा, सुरेश शर्मा, बंटू लाला, मोहन प्रकाश शर्मा, राजपाल शर्मा, सनू शर्मा, अशोक चौहान, हरदयाल चौहान, अमर चौहान व लोकिद्र शर्मा ने मांग की है कि पुल का निर्माण जल्द हो।

chat bot
आपका साथी