शत-प्रतिशत मतदान के लिए उपायुक्त ने नोडल अधिकारियों को दिए निर्देश

जिला किन्नौर में शत-प्रतिशत मतदान करवाने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत उपायुक्त किन्नौर ने नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 07:35 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 07:35 PM (IST)
शत-प्रतिशत मतदान के लिए उपायुक्त
ने नोडल अधिकारियों को दिए निर्देश
शत-प्रतिशत मतदान के लिए उपायुक्त ने नोडल अधिकारियों को दिए निर्देश

संवाद सहयोगी, रिकांगपिओ : जिला किन्नौर में शत-प्रतिशत मतदान करवाने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान के तहत विभिन्न विभागों के नोडल अधिकारियों की बैठक उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी किन्नौर आबिद हुसैन सादिक की अध्यक्षता में हुई। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए प्रभावी ढंग से कार्य करें। उन्होंने सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) पर चर्चा करते हुए सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभाग के कर्मचारियों व अन्य को मतदान के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने शिक्षकों को भी निर्देश दिए कि वे आनलाइन पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों के अभिभावकों को भी मतदान के प्रति जागरूकता संदेश भेजें। उन्होंने नेहरू युवा केंद्र के वालंटियर से भी आग्रह किया कि वे राष्ट्रव्यापी क्लीन इंडिया सेफ इंडिया अभियान के साथ लोगों को मतदान के प्रति भी जागरूक करें। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए महाविद्यालय व स्कूली स्तर पर क्विज व अन्य प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी।

बैठक में तहसीलदार (निर्वाचन) जीएस राणा, नायब तहसीलदार (निर्वाचन) इंद्र सिंह राणा व विभिन्न विभागों के स्वीप से संबंधित नोडल अधिकारी उपस्थित थे। दिव्यांग, कोरोना पाजिटिव व 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता पोस्टल बैलेट से कर सकेंगे मतदान

80 वर्ष से ऊपर की आयु वाले बुजुर्ग, दिव्यांग व कोविड पाजिटिव मतदाता पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं। इसके लिए फार्म 12 बनाया गया है तथा संबंधित बीएलओ घर जाकर ऐसे मतदाताओं की सहमति लेगा। वे भी पोस्टल बैलेट पेपर से मतदान कर सकेंगे। इस कार्य के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा एक टीम का गठन किया जाएगा जो पोस्टल बैलेट संबंधी सभी औपचारिकताएं पूर्ण करेंगे।

chat bot
आपका साथी