दांतों की दर्द का इलाज हुआ महंगा

प्रदेश के एकमात्र सरकारी डेंटल कालेज शिमला में अब इलाज महंगा हो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 11:02 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 11:02 PM (IST)
दांतों की दर्द का इलाज हुआ महंगा
दांतों की दर्द का इलाज हुआ महंगा

जागरण संवाददाता, शिमला : प्रदेश के एकमात्र सरकारी डेंटल कालेज शिमला में अब इलाज महंगा होगा। इलाज की विभिन्न श्रेणियों में 10 से 50 फीसद की वृद्धि की गई है। यह फैसला कालेज की रोगी कल्याण समिति (आरकेएस) की बैठक में लिया गया। इसकी अध्यक्षता स्वास्थ्य मंत्री डा. राजीव सैजल ने की। बताया जा रहा है कि दांतों के अलग-अलग प्रोसिजर्स में करीब साढ़े छह साल बाद वृद्धि की गई है।

अस्पताल के प्रधानाचार्य ने बताया कि कालेज में कोरोना के कारण करीब दो साल बाद आरकेएस की बैठक आयोजित हुई। डेंटल इलाज में इस्तेमाल होने वाला अधिकतर सामान दूसरे देशों से आता है, इसकी खरीद महंगी होने की वजह से इलाज महंगा हुआ है, लेकिन इसके साथ ही बीपीएल, आइआरडीपी, स्वतंत्रता सैनानी, डेंटल, मेडिकल व नर्सिग प्रशिक्षुओं, 18 साल से कम उम्र के बच्चों, टीबी और एचआइवी संक्रमितों का इलाज मुफ्त किया जाएगा। इसके अलावा अस्पताल में 35 लाख से नया जनरेटर व 3डी एक्सरे स्थापित करवाने की स्वीकृति भी मिली। बैठक के दौरान स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी, निदेशक चिकित्सा शिक्षा डा. रजनीश पठानिया सहित 20 सदस्य मौजूद रहे। इलाज में बिजली नहीं बनेगी बाधा

दांतों के इलाज में अब बिजली बाधा नहीं बनेगी। अभी तक बिजली आपूर्ति बाधित होने पर अस्पताल में मरीजों का इलाज रुक जाता है। लोगों और डाक्टरों को राहत देने के लिए कालेज प्रशासन की ओर से सभी डेंटल चेयर्स को स्थापित किए जाने वाले नए सेंट्रल जनरेटर से जोड़ा जाएगा। इससे बिजली आपूर्ति बाधित होने पर भी चेयर काम करना बंद नहीं करेगी। इससे मरीजों का इलाज समय पर हो सकेगा और डाक्टरों को भी राहत मिलेगी। मौजूदा समय तक अस्पताल में सामान्य बिजली आपूर्ति से विभिन्न विभागों में स्थापित की गई डेंटल चेयर्स पर मरीजों का इलाज होता है। बिजली आपूर्ति बाधित होने पर इलाज प्रक्रिया रुक जाती है, क्योंकि ये चेयर बिजली से आपरेट होती हैं। दांतों का इलाज करने के लिए डेंटल चेयर में ट्यूब लगी होती है, जोकि मुंह के भीतर रोशनी देने में सहायक होती है। डेंटल कालेज में रोजाना 150 से 200 मरीज दांत दर्द का इलाज करवाने पहुंचते हैं।

chat bot
आपका साथी