सैनिकों के लिए पुलिस ने शुरू की आभार योजना

देश की सीमाओं की सुरक्षा में तैनात अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवानों की सु

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 07:32 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 07:32 PM (IST)
सैनिकों के लिए पुलिस ने शुरू की आभार योजना
सैनिकों के लिए पुलिस ने शुरू की आभार योजना

जागरण संवाददाता, शिमला : देश की सीमाओं की सुरक्षा में तैनात अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवानों की सुविधा के लिए शिमला पुलिस ने आभार योजना शुरू की है। सेना और अ‌र्द्धसैनिक बलों में तैनात जवान अपने घर से दूर रहकर सेवाएं देते हैं। कई बार ये जवान सामाजिक और अन्य प्रकार की समस्याओं से गुजरते हैं। ऐसे में पुलिस की यह आभार योजना जवानों की मदद करेगी। जिला पुलिस ने इसके लिए सहायता नंबर 88947-28012 जारी किया है। सैनिक व अ‌र्द्धसैनिक बल के जवान इस नंबर पर फोन कर अपनी शिकायत व समस्या दर्ज करवा सकते हैं।

पुलिस अधीक्षक शिमला मोहित चावला और उप महानिरीक्षक भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल प्रेम सिंह ने मंगलवार को इस योजना का शुभारंभ किया। मोहित चावला ने बताया कि इस नंबर पर शिकायत करने के बाद संबंधित थाना प्रभारी त्वरित उचित कानूनी कार्रवाई करने के बाद इस नंबर पर अपनी रिपोर्ट प्रेषित करेंगे। संबंधित शिकायतकर्ता को कार्रवाई के बारे में अवगत करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य सेना व अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवानों के घर की सामाजिक और अन्य प्रकार की समस्याओं का समाधान करके पारिवारिक सुरक्षा प्रदान करना है। समस्त थाना प्रभारी अपने सरकारी नंबर के साथ उक्त नंबर को भी अपने क्षेत्राधिकार के तहत सेना व अ‌र्द्धसैनिक बल में सेवाएं दे रहे जवानों और उनके परिवारों तक पहुंचाएंगे। इस नंबर पर फोन करके किसी भी आपातकालीन सेवा के लिए पुलिस की सहायता ले सकेंगे।

आइटीबीपी के डीआइजी प्रेम सिंह ने एसपी शिमला का इस तरह की योजना शुरू करने पर आभार व्यक्त किया और कहा कि इस तरह की योजना पूरे भारत में शुरू होनी चाहिए। मोहित चावला ने कहा कि इस योजना का हर माह सब डिविजन स्तर आकलन किया जाएगा और तीन माह बाद जिला स्तर इस योजना का रिव्यू होगा और शिकायतें दूर की जाएंगी। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय शर्मा इस योजना के नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। कार्यक्रम के दौरान डीएसपी कमल वर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी