हिमाचल सचिवालय में सैनिटाइजर खरीद में गड़बड़झाला, तीन गुणा दर्शाई बोतल की कीमत; नोटिस जारी

Sanitizer Scam 50 रुपये की सैनिटाइजार की एक बोतल कागजों में तीन गुना अधिक 150 रुपये की दर्शाई गई।

By Rajesh SharmaEdited By: Publish:Fri, 08 May 2020 10:44 PM (IST) Updated:Sat, 09 May 2020 09:10 AM (IST)
हिमाचल सचिवालय में सैनिटाइजर खरीद में गड़बड़झाला, तीन गुणा दर्शाई बोतल की कीमत; नोटिस जारी
हिमाचल सचिवालय में सैनिटाइजर खरीद में गड़बड़झाला, तीन गुणा दर्शाई बोतल की कीमत; नोटिस जारी

शिमला, जेएनएन। राज्य सचिवालय शिमला के सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) में सैनिटाइजर खरीद में गड़बड़झाले का आरोप है। 50 रुपये की सैनिटाइजार की एक बोतल कागजों में तीन गुना अधिक 150 रुपये की दर्शाई गई। एमआरपी का मार्का डेढ़ सौ रुपये का लगाया गया। कुल तीन हजार बोतलें खरीदी गई हैं। इससे संबंधित ब्रांच की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में आ गई है।

हिमाचल सरकार ने इस गड़बड़झाले का कड़ा संज्ञान लिया है। इससे पहले की सरकार की छवि पर आंच आए। मामले पर जांच बैठा दी है। छह कर्मचारियों और अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी हुआ है। फाइल पर यह गड़बड़ी आला अधिकारी ने पकड़ी है। उन्हें कुछ शक हुआ। जांच- पड़ताल की तो यह मामला सामने आया। जिस कंपनी से सैनिटाइजर की एक बोतल 50 रुपये में खरीदी गई है, उसके कागजों में दाम सीधे तीन गुना बढ़ा दिए गए।

सरकार हैरान है कि कैसे मानवीय संवेदनाएं भी तार-तार हो गई। ऐसे वक्त में जब लोग कोरोना फंड के लिए दान कर मानवता की सेवा कर रहे हैं, कुछ कर्मचारी जेब भरने में हुए हैं। अब पूरी खरीद की जांच होगी। मास्क समेत उक्त ब्रांच के माध्यम से की गई दूसरी खरीद भी शक के घेरे में है। इस संबंध में सरकार डीलिंग हैंड से लेकर अधीक्षक, अनुभाग अधिकारी, ब्रांच अधिकारी तक से पूछताछ करेगी। जांच के बाद ही पता चलेगा कि आखिर पूरे मामले के लिए कौन जिम्मेवार है? हालांकि इस मामले पर कोई भी अधिकारी खुलकर बात नहीं कर रहे हैं।

राज्य सचिवालय में हड़कंप

अनियमितता बरतने से जुड़े मामले पर राज्य सचिवालय में हड़कंप मचा है। हालांकि आजकल तीस फीसद स्टाफ ही कार्यालय आ रहा है, लेकिन इस मामले की काफी चर्चाएं हैं। देखना ये होगा कि सरकार के सामने संबंधित ब्रांच के कर्मचारी क्या पक्ष रखते हैं।

'दैनिक जागरणÓ ने प्रकाशित की थी खबर

'दैनिक जागरणÓ ने सबसे पहले 23 अप्रैल के अंक में '50 का सैनिटाइजर 130 रुपये में खरीदने की शिकायतÓ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इस खबर के प्रकाशित होने के बाद इस मामले ने तूल पकड़ लिया है।

chat bot
आपका साथी