फोन पर मिलेगा परमर्श, बुजुर्गो की मदद के लिए घर पहुंचेगी पुलिस

जागरण संवाददाता शिमला जनता से जुड़ाव और अपराध में कमी लाने के लिए शिमला पुलिस अब नई पह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 05:18 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 05:18 AM (IST)
फोन पर मिलेगा परमर्श, बुजुर्गो की
मदद के लिए घर पहुंचेगी पुलिस
फोन पर मिलेगा परमर्श, बुजुर्गो की मदद के लिए घर पहुंचेगी पुलिस

जागरण संवाददाता, शिमला : जनता से जुड़ाव और अपराध में कमी लाने के लिए शिमला पुलिस अब नई पहल शुरू करने जा रही है। इसके तहत युवक-युवतियों, महिलाओं को कानूनी परामर्श अब फोन पर ही मिल जाएगा। वहीं ऐसे बुजुर्ग जिनके बच्चे नौकरी या व्यवसाय के सिलसिले में बाहर रहते हैं उनकी मदद करने पुलिस घर पहुंचेगी। पुलिस जल्द ही इस अभियान को शुरू करने जा रही है। इसके लिए जरूरी हुआ तो परामर्श केंद्र भी खोला जाएगा। पुलिस अधीक्षक मोहित चावला ने इसकी पुष्टि की है।

उन्होंने बताया कि जिले में ऐसे बुजुर्ग दंपती जो घर में अकेले हैं उन्हें दवा लाने जाना हो या फिर अस्पताल में इलाज करवाने, इसमें वह सक्षम नहीं होते हैं तो अब पुलिस उनकी मदद करेगी। यदि वह पुलिस को सूचना देंगे तो पुलिस कर्मचारी घर जाकर ही उन्हें दवा पहुंचा देंगे। वहीं बुजुर्गो के लिए इस तरह की भी सुविधा दी जाएगी कि वह थाने व चौकी न आएं, उनकी शिकायत फोन पर ही सुन ली जाए। इसी तरह महिलाओं और युवतियों की शिकायतों को भी फोन पर सुना जाएगा। यदि उन्हें पुलिस से कोई परामर्श चाहिए तो वह भी फोन पर ही दिया जाएगा। वीडियो कॉल के माध्यम से भी उनकी शिकायत सुनी जा सकती है। बेवजह नहीं लगाने पड़ेंगे थाने और चौकी के चक्कर

पुलिस अधीक्षक मोहित चावला ने बताया कि इस व्यवस्था के बाद लोगों को बेवजह थाने और चौकियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। जनता का भी पुलिस पर विश्वास बढ़ेगा। दूसरी तरफ अपराध को कम करने में भी यह पहल काफी काम आएगी। उन्होंने बताया कि जिले के दूरदराज क्षेत्र से यदि कोई व्यक्ति पुलिस अधीक्षक से बात करना चाहता है तो उसे बस या गाड़ी में शिमला आना पड़ेगा। यहां पर अधिकारी मौजूद है या नहीं फिर उसे परेशानी होगी। ऐसे में वीडियो कॉल पर ही उससे बात कर ली जाएगी और उसकी समस्या का समाधान कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह की व्यवस्था को तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इसके लिए अलग से नंबर भी जारी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी