कोविड मरीजों के लिए खनेरी अस्पताल में सुविधाएं पूरी

रामपुर के महात्मा गांधी चिकित्सा सेवा परिसर खनेरी में कोरोन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 04:06 AM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 04:06 AM (IST)
कोविड मरीजों के लिए खनेरी अस्पताल में सुविधाएं पूरी
कोविड मरीजों के लिए खनेरी अस्पताल में सुविधाएं पूरी

संजय भागड़ा, रामपुर बुशहर

रामपुर के महात्मा गांधी चिकित्सा सेवा परिसर खनेरी में कोरोना महामारी से निपटने के लिए तैयारियां पूरी कर ली हैं। पिछले वर्ष अस्पताल को छह वेंटीलेटर मिले थे। इन्हें किसी भी आपात स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है। इन्हें चलाने के लिए अस्पताल में चिकित्सक मौजूद हैं। राहत की बात यह है कि अभी रामपुर क्षेत्र में कोरोना के मामले ज्यादा नहीं हैं।

वेंटीलेटर को एंबुलेंस में मरीज के साथ शिमला भेजा जा सकता है। पिछले साल अस्पताल में कोरोना के कारण कई मरीजों की मौत भी हुई थी। लेकिन इस साल चिकित्सक व अस्पताल प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद हैं। अभी एक पेच फंसा है, क्योंकि अस्पताल में एक ही डिस्पोसेबले सर्किट है। इसे एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है। अस्पताल को 15 से अधिक सर्किट की जरूरत है ताकि अधिक संख्या में मरीज आने पर सभी वेंटीलेटर को इस्तेमाल किया जा सके और आसानी से मरीज को शिमला भेजा जा सके।

अस्पताल के प्रभारी डा. सुनील ने बताया कि खनेरी अस्पताल को छह वेंटीलेटर मिल चुके हैं। इन्हें एनेस्थीसिया विभाग के चिकित्सकों की देखरेख में इस्तेमाल किया जाता है। यदि किसी मरीज को वेंटीलेटर स्पोर्ट की जरूरत पड़ती है तो यह तैयार है। अस्पताल प्रबंधन ने डिस्पोसेबले सर्किट ज्यादा उपलब्ध करवाने के लिए उच्च विभाग से आग्रह किया है। वर्तमान में एक ही मरीज को वेंटीलेटर की सुविधा उपलब्ध हो सकती है। यदि सर्किट जल्द अधिक संख्या में पहुंचते हैं आपात स्थिति में दिक्कत नहीं होगी। अस्पताल प्रशासन कोरोना महामारी से निपटने के लिए तैयार है।

chat bot
आपका साथी