सड़क-पुलों के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश

लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्माण कार्यो में गुणवत्ता सुनिश्चित क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 09:25 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 09:25 PM (IST)
सड़क-पुलों के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश
सड़क-पुलों के निर्माण में तेजी लाने के निर्देश

राज्य ब्यूरो, शिमला : लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्माण कार्यो में गुणवत्ता सुनिश्चित करने और परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सड़कों और पुल परियोजनाओं के निष्पादन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाने को कहा है। यह निर्देश मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि उन प्रोजेक्टों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए जिनका कार्य पूरा होने वाला है। उन्होंने विभाग के इंजीनियरों को कुशलता से कार्य करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत राज्य में 18 हजार 430 किलोमीटर से अधिक सड़कों का निर्माण पूरा हो गया है। दो हजार 406 कस्बों को सड़क से जोड़ा गया है। उन्होंने अधिकारियों को गावों को सड़क से जोड़ने के लिए लोगों को उदारतापूर्वक भूमि दान करने के लिए प्रेरित करने पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा। 2021 के लिए नाबार्ड के तहत स्वीकृत ऋण लक्ष्य 540 करोड़ रुपये है और विभाग ने 565.52 करोड़ रुपये की 114 परियोजनाएं स्वीकृत की हैं। राजमार्गो की नियमित रखरखाव किया जाना चाहिए। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की क्रियान्वित विश्व बैंक पोषित परियोजनाओं के कार्य में भी तेजी लाकर समयबद्ध पूर्ण करने के लिए कदम उठाए जाए। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की परियोजनाओं कीरतपुर-नेरचैक-मनाली और परमाणू-सोलन-ढली को भी अतिशीघ्र पूर्ण करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्य निष्पादन करने वाली एजेंसियो को परियोजनाएं शीघ्रता से पूर्ण करने की आवश्यकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन पर विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि लोगों को उनका लाभ मिल सके। प्रधान सचिव लोक निर्माण विभाग शुभाशीष पाडा ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि निर्माणाधीन परियोजनाओं को निर्धारित समयावधि में पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे। लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ संजीव शर्मा ने परियोजनाओं की जानकारी दी। मुख्य सचिव अनिल खाची ने वर्चुअल माध्यम से बैठक में हिस्सा लिया। बैठक में विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी अपने स्थान से वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी