बर्फबारी से निपटने के लिए समन्वय के साथ करें काम

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले में बारिश से निपटने के लिए चौपाल प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:51 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:51 PM (IST)
बर्फबारी से निपटने के लिए समन्वय के साथ करें काम
बर्फबारी से निपटने के लिए समन्वय के साथ करें काम

संवाद सूत्र, नेरवा : ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले में बारिश से निपटने के लिए चौपाल प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। वीरवार को एसडीएम चौपाल चेत सिंह ने लोक निर्माण, जलशक्ति और बिजली बोर्ड, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को समय रहते उचित प्रबंध करने के निर्देश दिए व आपदा की स्थिति से निपटने के लिए आपसी समन्वय स्थापित करने को कहा।

एसडीएम ने लोक निर्माण विभाग को उपमंडल की सड़कों और इनके साथ लगते खराब स्थिति में पेड़ों की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग को मशीनरी और अन्य साधन विभिन्न स्थानों पर समय रहते तैनात करने को कहा। उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति निरीक्षक को उपमंडल के बर्फबारी वाले क्षेत्रों में समय रहते खाद्यान्नों की उचित भंडारण के निर्देश दिए। उन्होंने सभी विभागों को आपदा से निपटने की कार्ययोजना तैयार कर एक सप्ताह तक भेजने के निर्देश दिए।

इसके अलावा जल शक्ति विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि विभाग सुनिश्चित करे कि उनकी पानी की पाइपें भूमिगत हो ताकि बर्फबारी के दौरान वे जम न जाएं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग में जेनरेटर और डीजल उपलब्धता के संबंध में जानकारी प्राप्त कर प्रशासन को सूचित करने के निर्देश दिए और अस्पतालों में एंबुलेंस को चेन से लैस कर तैनात करने को भी कहा।

इस मौके पर खंड विकास अधिकारी तन्मय कंवर, तहसीलदार कुपवी राजेंद्र शर्मा, तहसीलदार नेरवा विनय शर्मा, एमओ चौपाल डा. स्मृति ठाकुर, खाद्य एवं आपूर्ति निरीक्षक आतिश ठाकुर, एसएचओ कुपवी राम गोपाल, एसडीओ जयराम ठाकुर, पशु चिकित्सा प्रभारी इंद्र डोगरा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। बिजली बोर्ड को तारों की जांच के दिए निर्देश

एसडीएम चौपाल ने बिजली बोर्ड को सभी खंभों और बिजली की तारों की जांच करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने विभाग को विभिन्न स्थानों पर मोबाइल टीम तैयार रखने को कहा। साथ ही उन्हें किट, स्पेयर पार्ट और बिजली की अतिरिक्त तारें मुहैया करवाने के भी निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी