पंचायत के 70 जरूरतमंद परिवारों को राशन देगा प्रधान

कोरोना महामारी में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए ग्राम पंचायत चनोग

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 06:53 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 06:53 PM (IST)
पंचायत के 70 जरूरतमंद परिवारों को राशन देगा प्रधान
पंचायत के 70 जरूरतमंद परिवारों को राशन देगा प्रधान

जागरण संवाददाता, शिमला : कोरोना महामारी में जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए ग्राम पंचायत चनोग के प्रधान मनोज कुमार आगे आए हैं। पंचायत के पांच वार्डो चनोग, पवाबो, बांवी, कफलेड और सुजाणा में जरूरतमंद 70 परिवारों को मुफ्त राशन मुहैया करवाएंगे। इसके अलावा पूरी पंचायत में प्रत्येक व्यक्ति को सैनिटाइजर और मास्क भी वितरित किए जाएंगे। राशन, मास्क और सैनिटाइजर पर जो पैसा खर्च होगा वह उसे अपनी जेब से वहन करेंगे।

प्रधान मनोज कुमार ने बताया कि उन्होंने पंचायत सचिव को जरूरतमंद लोगों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए थे। सभी वार्ड सदस्यों के साथ चर्चा कर 70 लोगों की सूची तैयार की गई है। इनमें आइआरडीपी, बीपीएल के अलावा कई ऐसे व्यक्ति शामिल हैं, जो इन दोनों श्रेणियों में नहीं आते पर उन्हें भी यह राशन दिया जाएगा। पंचायत की कुल आबादी तीन हजार है। सोमवार से राशन, मास्क और सैनिटाइजर का वितरण किया जाएगा। वार्ड सदस्यों के माध्यम से यह सामान पहुंचाया जाएगा, ताकि शारीरिक दूरी के नियम का पालन हो सके। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में सरकार ने जो कोरोना क‌र्फ्यू लगाया है। नियमों की सख्ती से पालना करना जरूरी है। इस कार्य में पंचायत के उपप्रधान अनिल ठाकुर, वार्ड सदस्य प्रियंका शर्मा, गीता शर्मा, रमेश चंद, लता देवी व सतीश कुमार ने अपना सहयोग दिया।

------

बाहर से आने वालों पर नजर रखेंगे वार्ड सदस्य

मनोज कुमार ने बताया कि गांव में बाहर से आने वाले लोगों पर भी नजर रखी जा रही है। वार्ड सदस्यों को इसका जिम्मा सौंपा गया है। गांव में फेरी वाले व अन्य तरह का सामान बेचने के लिए लोग रोजाना पहुंचते हैं। इनसे संक्रमण फैलने का खतरा है। वार्ड सदस्यों को कहा गया है कि इन पर नजर रखें और पंचायत को इसकी तुरंत सूचना दें। आने वाले दिनों में पंचायत के प्रवेशद्वार पर ही दो लोगों को तैनात किया जाएगा, ताकि वे इस पर निगरानी रख सकें कि गांव में कौन लोग आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी