तीन साल से शुरू नहीं हुआ पुल का काम

विकास खंड चौपाल की तीन पंचायतों मडावग-माटल-बम्टा की जीवनरेखा कहलाई जा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 03:39 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 03:39 PM (IST)
तीन साल से शुरू नहीं हुआ पुल का काम
तीन साल से शुरू नहीं हुआ पुल का काम

संवाद सूत्र, नेरवा : विकास खंड चौपाल की तीन पंचायतों मडावग-माटल-बम्टा की जीवनरेखा कहलाई जाने वाली सड़क पर लोहना खड्ड पर बनने वाले पुल का निर्माण तीन साल से शुरू ही नहीं हो पाया है। आरसीसीटी बीम के निर्माण कार्य के लिए सरकार से एक करोड़, 68 लाख, 47 हजार 493 रुपये की स्वीकृति तीन साल पहले हुई थी। निर्माण कार्य जनवरी 2018 में प्रारंभ होना था व समाप्ति तिथि जून 2019 निर्धारित थी, परंतु अभी तक कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया है।

इससे पहले ग्रामीणों ने लकड़ी का अस्थायी पुल बनाया था। 2010 में यह सड़क बड़े वाहनों के लिए बडोग से आगे माटल के लिए खोली गई थी व लकड़ी के इस पुल से छोटे वाहनों की आवाजाही निरंतर जारी थी। गत वर्ष नए पुल के निर्माण कार्य प्रारंभ करने के चलते एक बड़ा गड्ढा खोदा गया जिससे अस्थायी पुल के एक हिस्से को क्षति पहुंची और इसके बाद से इस लकड़ी के पुल से आवाजाही बंद कर दी गई।

बागवानों को चिता सता रही है कि सेब सीजन में बरसात में खड्ड का जलस्तर बढ़ गया है। वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। इस वजह से उक्त तीन पंचायतों के लोगों को सेब मंडियों तक पहुंचाने में कठिनाई झेलनी पड़ रही है। लोक निर्माण विभाग से आग्रह किया था कि जब तक पुल का स्थायी निर्माण नहीं हो जाता तब तक इस खड्ड पर कलवर्ट डालकर अस्थायी रूप से चलाया जाए, परंतु विभाग ने इस तरफ कोई भी ध्यान नहीं दिया।

-------

सरकार से पुल के जल्द निर्माण की मांग

स्थानीय निवासी नरेंद्र पांटा, प्रीतम चौहान, सोहन लाल, सुरेंद्र शर्मा, आशीष शर्मा, रिकू शर्मा, पवन शर्मा, जोगिद्र चौहान, लोकिद्र नाफ्टा, गोविद झैंटाईक, राकेश सधामटा, कृष्ण गोपाल ठाकुर, मोहन लाल, हेमराज, बलदेव सधामटा, कुलदीप नाक्टा, राजेश चौहान, नरेश चौहान, मदन शर्मा, सुरेश शर्मा, बंटू लाला, मोहन प्रकाश शर्मा, राजपाल शर्मा, सनू शर्मा, अशोक चौहान, हरदयाल चौहान, अमर चौहान, लोकिद्र शर्मा आदि ने सरकार से मांग की है कि इस पुल का निर्माण जल्द किया जाए।

------------

पुल निर्माण में कुछ तकनीकी खामियां थी, जिन्हें दूर कर दिया गया है। सेब सीजन के चलते जल्द ही पुल को तैयार कर दिया जाएगा।

-जागीश चंद कानूनगो, अधिशाषी अभियंता, लोक निर्माण मंडल चौपाल

chat bot
आपका साथी