95 आशा वर्करों को बांटे स्मार्ट फोन

संवाद सहयोगी रामपुर बुशहर उपमंडल रामपुर की 95 आशा वर्करों को सरकार व स्वास्थ्य विभा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 04:25 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 04:25 PM (IST)
95 आशा वर्करों को बांटे स्मार्ट फोन
95 आशा वर्करों को बांटे स्मार्ट फोन

संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर : उपमंडल रामपुर की 95 आशा वर्करों को सरकार व स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए स्मार्ट फोन खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. आरके नेगी ने बांटे। अब सभी आशा वर्कर फील्ड में जो भी काम करेंगी, उसका सारा डाटा मौके से ही सरकार द्वारा जारी एप पर डाउनलोड करना पड़ेगा। इसके लिए जल्द ही उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग में तैनात आशा कार्यकत्र्ताओं का अधिकतर काम डोर टू डोर कर दिया गया है। इसका सारा रिकॉर्ड पहले उन्हें दिए गए दस्तावेज में दर्ज करना पड़ता था। जो अब स्मार्ट फोन में दर्ज करना होगा, जिससे उन पर भी काम का बोझ कम हो जाएगा। आशा वर्करों को फिलहाल फील्ड में जाकर टीबी के मरीज, गर्भवती महिलाओं व नवजात शिशु की जानकारी रखने के साथ सरकार द्वारा समय-समय पर जारी सर्वे करने होते हैं। ऐसे में रिकॉर्ड एक क्लिक पर स्वास्थ्य विभाग के पास पहुंच जाएगा। वहीं आशा वर्कर भी स्मार्ट फोन पाकर खुश हैं और उनका कहना है कि इससे उन्हें रिकॉर्ड तैयार करने में आसानी होगी।

डॉ. आरके नेगी ने बताया कि जल्द ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए पोर्टल में रिकॉर्ड अपलोड करने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी